POKARAN NEWS ...और ढह गया स्कूल भवन

पोकरण में जोधपुर रोड पर सुंदरनगर के पास स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक संस्कृत विद्यालय का भवन सोमवार को अचानक ढह गया।

By: Manohar

Published: 24 Jul 2018, 01:57 PM IST

पोकरण. कस्बे में जोधपुर रोड पर सुंदरनगर के पास स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक संस्कृत विद्यालय का भवन सोमवार को अचानक ढह गया। गनीमत रही कि विद्यालय की छुट्टी होने के बाद भवन के ढहने से बड़ा हादसा टल गया। गौरतलब है कि वर्ष 2008 में संस्कृत विद्यालय भवन का निर्माण करवाया गया था। निर्माण के बाद एक बार भी मरम्मत नहीं होने के कारण भवन पूरी तरह से जर्जर हालात में था। सोमवार को विद्यालय की छुट्टी होने के बाद अपराह्न करीब चार बजे अचानक भवन का एक कमरा पूरी तरह से भरभरा कर ढह गया तथा पास स्थित कमरे की दीवार भी टूट गई।
टल गया बड़ा हादसा
संस्कृत विद्यालय में करीब 80 का नामांकन है। भवन का जो कमरा ढहा, उसमें आंगनबाड़ी केन्द्र व विद्यालय का अनुपयोगी सामान पड़ा था। जिस कमरे की दीवार टूटी, उसमें कक्षा तीसरी व चौथी के छात्र छात्राएं अध्ययन करते है। सोमवार को दोपहर ढाई बजे बाद विद्यालय की छुट्टी हो गई तथा छात्र छात्राएं अपने घरों की तरफ चले गए। शाम करीब चार बजे बाद अचानक भवन भरभरा कर ढह गया। ऐसे में यहां कोई विद्यार्थी नहीं होने से बड़ा हादसा टल गया।

पत्रिका ने किया था आगाह
क्षेत्र में विद्यालय भवन क्षतिग्रस्त होने तथा यहां हादसा होने की आशंका को लेकर पत्रिका ने पूर्व में चेताया था। राजस्थान पत्रिका के 20 जुलाई के अंक में जर्जर स्कूलों में देश का भविष्य! शीर्षक से प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया गया था। इसी प्रकार इस संस्कृत विद्यालय भवन जर्जर होने पर 7 जुलाई के अंक में संस्कत विद्यालय भवन क्षतिग्रस्त, हर समय रहती है हादसे की आशंका शीर्षक से प्रमुखता से समाचार भी प्रकाशित किया गया था। पत्रिका की आशंका सही साबित हुई और सोमवार को भवन का एक कमरा पूरी तरह से ढह गया।

अवगत करवाया गया था
विद्यालय भवन का 10 वर्ष पूर्व निर्माण करवाया गया था। पानी भराव, जमीन में नमी व लवणीय भूमि होने के कारण भवन जगह-जगह से जर्जर हो चुका था। इसकी सूचना पूर्व में कई बार अधिकारियों को भी दी गई। सोमवार को शाम करीब चार बजे आखिर भवन भरभरा कर गिर ही गया।
-गुमानाराम सैन, प्रधानाध्यापक राजकीय उच्च प्राथमिक संस्कृत विद्यालय, पोकरण।

Manohar Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned