scriptकलक्टर ने अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों के साथ किया अस्पताल का निरीक्षण | Collector inspected the hospital with officials and public representat | Patrika News

कलक्टर ने अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों के साथ किया अस्पताल का निरीक्षण

locationजैसलमेरPublished: Jan 17, 2021 07:38:58 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-दिए महत्वपूर्ण निर्देश, कहा- मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाएं

कलक्टर ने अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों के साथ किया अस्पताल का निरीक्षण

कलक्टर ने अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों के साथ किया अस्पताल का निरीक्षण

जैसलमेर. जिला कलक्टर आशीष मोदी ने शनिवार को जवाहिर अस्पताल के अंतर्गत मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य इकाई का निरीक्षण किया और इसकी सेवाओं को और अधिक उपयोगी एवं प्रभावी बनाए जाने के निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर हरि सिंह मीना, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, जिला प्रमुख प्रतापसिंह, उप जिला प्रमुख डॉ. बीके बारूपाल, नगरपरिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला एवं उप सभापति खींवसिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी, जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कुणाल साहू, जिला समन्वयक परमसुख सैनी आदि भी साथ थे। जिला कलक्टर ने प्रसव कक्षए एएनसी कक्ष आदि का अवलोकन किया तथा गायनिक चिकित्सा से संबंधित सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के निर्देश दिए।
हर महिला की हीमोग्लोबिन जांच करने के निर्देश
प्रसव कक्ष के निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने वहां विद्यमान हीमोग्लोबिन जांच मशीन के बारे में पूछा। इस पर जानकारी मिली कि इसका उपयोग नहीं हो पा रहा है। इस पर जिला कलक्टर ने नाराजगी जाहिर की और निर्देश दिए कि चिकित्सालय में प्रसव के लिए आने वाली सभी गर्भवती महिलाओं की हीमोग्लोबिन जांच अनिवार्य रूप से की जाए। जिला कलक्टर ने गर्भावस्था जांच के लिए चिकित्सालय आने वाली महिलाओं के लिए एएनसी रूम तथा एचआइवी जांच रूम में भी एक-एक अतिरिक्त हीमोग्लोबिन जांच मशीन लगाने को कहा। उन्होंने कहा कि हीमोग्लोबिन जांच सुविधा का यह कार्य 24 घंटे उपलब्ध रहना चाहिए। उन्होंने चिकित्सालय प्रबंधन को कड़े निर्देश दिए कि जांच के लिए किसी को भी अस्पताल के बाहर की लेब्स में नहीं भेजा जाए। सभी प्रकार की उपलब्ध जांचें अस्पताल में ही होनी चाहिए। इस बारे में कोई शिकायत सामने नहीं आनी चाहिए, अन्यथा जिला प्रशासन सख्त से सख्त कार्यवाही अमल में लाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो