शहरी क्षेत्र में बरसेंगी रियायतें, प्रशासन शहरों के संग अभियान अगले माह

-कई प्रकरणों का होगा निपटारा
-तैयारियों में जुटा नगरपरिषद का अमला

By: Deepak Vyas

Published: 24 Jan 2021, 08:24 PM IST

जैसलमेर. शहरी क्षेत्र में भूमि संबंधी कार्यों के लिए लोगों का परेशान होना आम बात है। इन कार्यों में समय भी खूब लगता है। राज्य सरकार ने इन कामों को प्राथमिकता से करवाने के लिए प्रशासन शहरों के संग अभियान-2021 की रूपरेखा तैयार कर ली है। पूर्ण संभावना है कि आगामी फरवरी माह में राजस्थान भर की भांति जैसलमेर शहरी क्षेत्र में उक्त अभियान का वार्डवार संचालन किया जाएगा। नगरपरिषद जैसलमेर की ओर से इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। अभियान के तहत लोगों को भूमि संबंधी निर्धारित शुल्कों तथा ब्याज आदि में खासी रियायत मिलने की पूरी उम्मीद है। सरकार ने इसकी शुरुआत करते हुए बकाया लीज राशि पर ब्याज माफी की घोषणा भी कर दी है।
यह हो सकेंगे कार्य
जानकारी के अनुसार प्रशासन शहरों के संग अभियान का संचालन वार्डवार किया जाएगा और इसके तहत भूमि संबंधी लगभग सभी कार्य जैसलमेर स्तर पर सम्पादित हो सकेंगे। इन कार्यों में खांचा भूमि आवंटन, स्टेट ग्रांट एक्ट के तहत पट्टे, कच्ची बस्ती नियमन, निकाय की योजना के पट्टे, कृषि भूमि नियमन, भू-उपयोग परिवर्तन, भवन निर्माण अनुमति, नाम हस्तांतरण, मुख्यमंत्री जन आवास योजना 2015, भवन विनियम 2020, टाउनशिप पॉलिसी 2010, बढ़ी हुई भूमि का आवंटन आदि शामिल होंगे। अभियान के तहत जो कार्य राज्य सरकार के स्तर पर होते हैं, वे स्थानीय स्तर पर हो सकेंगे। स्वायत्त शासन विभाग इसके लिए एक समिति का गठन करेगा।
मिलेगी छूट, जल्द होंगे काम
अभियान के तहत शहरी क्षेत्र में भूमि संबंधी शुल्कों में छूट दी जाएगी। छूट का सिलसिला लीज राशि एकमुश्त जमा करवाने पर ब्याज माफी के तौर पर शुरू हो चुका है। यह छूट आगामी 31 मार्च तक है। नामांतरण शुल्क से लेकर भू उपयोग परिवर्तन आदि पर भी शुल्क में कटौती की पूर्ण संभावना है। गत दिनों विभाग ने सभी शहरी निकायों से उनके यहां होने वाले संभावित कार्यों तथा उनमें रियायत संबंधी प्रस्ताव भी मांगे थे, जिसके अनुरूप विभाग दिशा-निर्देश जारी करेगा।
अधिकाधिक राहत देंगे
प्रशासन शहरों के संग अभियान.2021 का संचालन संभवत: फरवरी माह से किया जाएगा। इसके तहत हमारा प्रयास जैसलमेर शहरवासियों को अधिकाधिक राहत पहुंचाने का रहेगा। नगरपरिषद का निर्वाचित बोर्ड और प्रशासनिक अमला तत्परता से कार्य करने के लिए पूर्णतया तैयार है।
-हरिवल्लभ कल्ला, सभापति, नगरपरिषद जैसलमेर

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned