script‘स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराएं’ | 'Conduct elections in an independent, fair and peaceful manner' | Patrika News

‘स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराएं’

locationजैसलमेरPublished: Nov 23, 2020 07:13:07 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य के चुनाव के लिए सुरक्षा के प्रबंध -मोहनगढ़ की 19 व नाचना की 20 ग्राम पंचायतोंमें चुनाव के लिए मतदान दल रवाना

'स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराएं'

‘स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराएं’

जैसलमेर. पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव-2020 के तहत प्रथम चरण में जिले की पंचायत समिति मोहनगढ़ क्षेत्र की 19 ग्राम पंचायतों तथा पंचायत समिति नाचना की 20 ग्राम पंचायतों में सोमवार, 23 नवम्बर को प्रात: 7:30 बजे से सांय 5 बजे तक होने वाले जिला परिषद् एवं पंचायत समिति सदस्य के मतदान के लिए सभी प्रशासनिक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष मोदी ने मतदान से जुड़े रिटर्निंग अधिकारियों एवं पीठासीन व मतदान अधिकारियों को कहा कि वे जिला परिषद् एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव को शान्तिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढ़ंग से सम्पन्न कराएं। उन्होंने चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप कार्यवाही सम्पादित करनें के निर्देश दिए। उन्होंने कोविड महामारी को देखते हुए सभी मतदान दलों को कोविड-19 गाइडलाइन की पालना करने के साथ ही सभी को मास्क पहननें, सोशल डिस्टेंसिंग रखने एवं बार-बार हेन्ड सेनेटाइजर करनें को कहा। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान किसी प्रकार की समस्या हो तो वे अपने सेक्टर मजिस्ट्रेट से सम्पर्क कर निदान करें।
चौकस रहें सेक्टर मजिस्ट्रेट
उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट को मतदान के दिन चौकस रहकर मतदान के दौरान कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखे। वहीं सतत् रूप से मतदान केन्द्रों का भ्रमण करते हुए समय पर सूचनाओं को सम्प्रेषित करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि मतदाता भी मास्क पहनकर ही मत डाले इस बात का पूरा ध्यान रखें साथ ही सोशल डिस्टेंस की पालना सुनिश्चित करावें। जिला निर्वाचन अधिकारी नें निर्वाचन टीम से आशा जताई कि वे पंचायत चुनाव को स्वतंत्र रूप से सम्पन्न कराएंगे।
ये थे उपस्थित
प्रशिक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक अजयसिंह, राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक गणेश कुमार वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओपी विश्नोई, उपायुक्त उपनिवेशन देवाराम सुथार, जिला रसद अधिकारी जबर सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश बैरवा के साथ ही सेक्टर मजिस्ट्रेट, रिटर्निंग अधिकारी एवं मतदान अधिकारी उपस्थित थे।
भयमुक्त होकर कराएं मतदान: एसपी
पुलिस अधीक्षक अजयसिंह ने कहा कि जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य के चुनाव के लिए पुलिस की ओर से सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सुरक्षाकर्मियों की व्यवस्था रखी गई है, वहीं संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सुरक्षाकर्मी हथियारबंद रहेंगे। इसके साथ ही पुलिस मोबाइल पार्टी भी मतदान के दिवस भ्रमण करती रहेगी। उन्होंने मतदान दलों से आह्वान किया कि वे भयमुक्त होकर इस चुनाव को सम्पन्न कराएं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी विश्नोई नेसभी मतदान अधिकारियों को कहा कि वे अपना व्यवहार निष्पक्ष रखने की बात कही।
इन्होंने दिया प्रशिक्षण
अन्तिम प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण टीम के कैलाशदान रतनू, बलवीर तिवारी, रामाराम, विजय कुमार बल्लाणी ने चुनाव से सम्बंधित सभी गतिविधियों एवं दिशा निर्देशों पर पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया तथा उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया।

ट्रेंडिंग वीडियो