कनेक्शन काटते हुई स्पार्किंग, जल गया झोंपा व सामान

- भीड़ को डिस्कॉमकर्मियों को भगाया, गाड़ी के निकाले टायर
- पुलिस ने की समझाइश, की जा रही है जांच

By: Deepak Vyas

Published: 20 Feb 2021, 07:27 PM IST

पोकरण . फलसूण्ड थानाक्षेत्र के मौलाना आजादनगर गांव में शुक्रवार को दोपहर करीब 12 बजे बाद डिस्कॉम के कार्मिकों की ओर से एक घरेलू कनेक्शन काटने के दौरान हुई स्पार्किंग से पोल के नीचे स्थित एक झोंपे में आग लग गई। जिससे हजारों रुपए का सामान जलकर नष्ट हो गया। फलसूण्ड थानाधिकारी भंवरलाल विश्रोई ने बताया कि मौलाना आजादनगर में अत्ता मोहम्मद पुत्र यारूखां का मकान एक विद्युत पोल के पास स्थित है। शुक्रवार को दोपहर डिस्कॉम के तकनीकी कर्मचारियों की ओर से यारूखां पुत्र हसनखां के मकान का कनेक्शन काटा जा रहा था, इस दौरान विद्युत तारों में हुई स्पार्किंग से निकली चिंगारियों के कारण पास ही स्थित अत्ता मोहम्मद के झोंपे में अचानक आग लग गई। तेज हवा के कारण आग ने पूरे झोंपे को अपनी आगोश में ले लिया। सूचना पर आसपास से ग्रामीण एकत्र हुए तथा टांकों व ट्रैक्टर टंकियों से पानी डालकर दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू किया। आग से झोंपा, उसमें रखा एक बड़ा मोबाइल, छह हजार रुपए नकद, 60 तोला चांदी के गहने व बर्तन, बिस्तर, कपड़े आदि घरेलू सामान जलकर नष्ट हो गया। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची व मौका मुआयना किया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की।
ग्रामीणों ने जताया रोष, भीड़ के आगे भाग छूटे डिस्कॉमकर्मी
विद्युत कनेक्शन काटने के बाद पुन: विद्युत आपूर्ति शुरू करते ही विद्युत तारों में स्पार्किंग होने लगी। जिससे निकली चिंगारियों से विद्युत पोल के पास स्थित झोंपे में आग लग गई। आग की सूचना मिलते ही भीड़ एकत्र हो गई तथा कनेक्शन काटने आए डिस्कॉम भणियाणा के कनिष्ठ अभियंता हेमंत सोनी व कार्मिकों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए रोष जताया। गुस्साई भीड़ को देखकर विद्युत कार्मिक एक वाहन में सवार होकर मौके से भाग गए। गुस्साए ग्रामीणों ने यहां खड़ी डिस्कॉम की एक बोलेरो जीप पर पथराव किया। उसका पहिया खोल दिया तथा टायर की हवा निकाल दी। सूचना पर मौके पर पहुंचे फलसूण्ड थानाधिकारी भंवरलाल विश्रोई, मुख्य आरक्षक सहीराम विश्रोई व पुलिस बल ने ग्रामीणों को समझाइश कर मामले को शांत करवाया। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि डिस्कॉम के कर्मचारी न तो मीटर रीडिंग लेने के लिए आते है, न ही समय पर उन्हें बिल मिलता है। जब उपभोक्ता पर बकाया बढ़ जाता है, तो सीधे कनेक्शन काटने के लिए आ जाते है। शुक्रवार को भी कनेक्शन काटने के दौरान कार्मिकों की लापरवाही से पोल पर लगे तारों में हुई स्पार्किंग के कारण झोंपे में आग लग गई और बहुत बड़ा नुकसान हो गया।
दोनों पक्षों की ओर से दी गई रिपोर्ट, पुलिस कर रही जांच
थानाधिकारी विश्रोई के अनुसार डिस्कॉम के कनिष्ठ अभियंता हेमंत सोनी ने रिपोर्ट पेश कर बताया कि मौलाना आजादनगर में विद्युत उपभोक्ता यारूखां पुत्र हसनखां के विद्युत बिल के 13 हजार रुपए बकाया है तथा करीब एक साल से राशि जमा नहीं करवाई जा रही है। डिस्कॉम की ओर से राजस्व वसूली अभियान चलाया जा रहा है तथा राशि जमा नहीं करने पर कनेक्शन काटे जा रहे है। इसी के तहत शुक्रवार को यारूखां का विद्युत कनेक्शन काटा गया। इस दौरान तारों में हुई स्पार्किंग के कारण पास ही स्थित एक झोंपे में आग लग गई। आग लग जाने से गुस्साए ग्रामीणों ने उनकेे साथ डिस्कॉम कार्मिकों के साथ न केवल बद्तमीजी की, बल्कि वाहनों में भी तोडफ़ोड़ की गई तथा कार्मिक अपनी जान बचाकर भागे। इसी प्रकार मौलाना आजादनगर निवासी यारूखां ने भी विद्युत कार्मिकों की लापरवाही के चलते विद्युत तारों में हुई स्पार्किंग के कारण झोंपे में आग लग जाने व हजारों रुपए का नुकसान हो जाने का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट पेश की। उन्होंने बताया कि दोनों मामलों की जांच की जा रही है।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned