scriptContenders' heart beat faster | दावेदारों के दिल की धड़कनें हुईं तेज | Patrika News

दावेदारों के दिल की धड़कनें हुईं तेज

-सत्ता और संगठन में भागीदारी की घड़ी आ रही नजदीक
-पिछले डेढ़ साल से इंतजार करते-करते थक गए

जैसलमेर

Published: November 18, 2021 06:55:37 pm


जैसलमेर. राज्य मंत्रिमंडल में फेरबदल की संभावित तारीख २१ या २२ नवंबर सामने आने के बाद सीमावर्ती जैसलमेर जिले के उन कद्दावर कार्यकर्ताओं के दिलों की धड़कनें अब तेज हो गई हैं, जो सत्ता और संगठन में जिला अथवा राज्य स्तर पर भागीदारी के लिए प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। तारीख पर तारीख के सामने आने से पिछले लंबे अर्से से एक प्रकार थक-से गए इन कार्यकर्ताओं की आंखों से अब नींद गायब है। हर हथियार चलाने के बावजूद वे अंतिम दौर में कोई कसर बाकी नहीं छोडऩा चाहते। लिहाजा उनके दौरे जैसलमेर से बाहर दिल्ली, जयपुर और जोधपुर ही नहीं अन्य स्थानों तक हो रहे हैं। नेताओं की नजरों में चढऩे के लिए वे गत अर्से के दौरान हर तरह के जतन कर चुके हैं।
जवाब मुख्यमंत्री के पास
जैसलमेर में मुख्य रूप से यूआइटी और जिला कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर चर्चाओं का जोर है। इनके अलावा बीस सूत्री कार्यक्रम उपाध्यक्ष तथा पार्टी संगठन में ब्लॉक अध्यक्षों की नियुक्तियां भी प्रभाव छोडऩे वाली होंगी। कई नाम इन पदों के लिए राजनीतिक हलकों में चर्चाओं में हैं। उनमें से कुछ कार्यकर्ता केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद के खेमे में शामिल हैं तो कुछ की पैरवी विधायक रूपाराम धनदेव का खेमा कर रहा है। आखिरकार किसके नाम की लॉटरी खुलेगी, इस संबंध में कोई पक्के तौर पर कुछ कहने की स्थिति में नहीं है। दरअसल, राज्य से लेकर जिला स्तर के कांग्रेस के बड़े नेताओं का यही कहना है कि मुख्यमंत्री के दिल में क्या है, यह वे ही जानते हैं। वैसे सत्ता और संगठन की भागीदारी में सुनीता भाटी, उम्मेदसिंह तंवर, विकास व्यास, जनकसिंह भाटी, जानब खां, लखसिंह भाटी, नारायणदास रंगा, गिरिश व्यास, देवकाराम माली, मेघराज परिहार, जगदीश सुथार आदि के नाम प्रमुख तौर पर लिए जा रहे हैं। इनमें से जिसके नाम पर मुख्यमंत्री से लेकर दिल्ली स्थित आलाकमान का समान रूप से हाथ होगा, उसके सिर पर कामयाबी का ताज रखा जा सकेगा।
प्रयासों में कोई कसर नहीं
जहां तक सत्ता व संगठन में भागीदारी के लिए प्रयत्नों की बात है, आधा दर्जन से अधिक नेता-कार्यकर्ता पिछले एक साल से भी अधिक समय से जुटे हुए हैं। उनकी तरफ से हरचंद दांव लगाया जा चुका है। राजनीतिक के साथ आध्यात्मिक द्वारों को भी नहीं छोड़ा गया है। ये ऐसे लोग हैं जो कांग्रेस में संगठन के करीब सवा साल से निल िबत होने के बावजूद सक्रियता का दामन नहीं छोड़ा। कुछ कार्यकर्ताओं ने तो पार्टी के काम से जिले के साथ बाहरी क्षेत्रों में भी काम किया। वहीं जैसे-जैसे नियुक्तियों का समय नजदीक आ रहा है, निष्क्रिय कांग्रेस संगठन में और भी कई कार्यकर्ता एकदम से स्वयं को सक्रिय दिखाने की होड़ में शामिल हो गए हैं। पार्टी के कई कार्यकर्ताओं ने उच्चाधिकारियों से संगठन की कोई बैठक नहीं होने की शिकायतें भेजी तब जिला प्रभारी और प्रदेश कांग्रेस के सचिव सचिव श्रवण पटेल को यहां आना पड़ा। उन्होंने जैसलमेर सहित पोकरण व देवीकोट में कार्यकर्ताओं के साथ संवाद कायम किया। सभी जगहों पर अच्छी खासी तादाद में पार्टी के कार्यकर्ता जुटे। यह सक्रियता आने वाले कितने समय तक बनी रहती है, देखने वाली बात होगी।
दावेदारों के दिल की धड़कनें हुईं तेज
दावेदारों के दिल की धड़कनें हुईं तेज
मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार
मंत्रिमंडल का पुनर्गठन हो या विस्तार, यह सब मु यमंत्री का विशेषाधिकार है। वैसे इतना तय है कि अतिशीघ्र यह कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। मु यमंत्री और पार्टी आलाकमान इस संबंध में उचित निर्णय लेंगे।
- शाले मोहम्मद, अल्पसंख्यक मामलात मंत्री
इस वर्ष में हो जाएगी नियुक्तियां
सत्ता और संगठन से जुड़ी सभी प्रतीक्षित नियुक्तियां संभवत: चालू माह और दिसंबर में पूरी हो जाएगी। अधिकांश पदों के लिए सहमति बन चुकी है। पहले सरकार से जुड़ी घोषणाएं होंगी, उसके बाद पार्टी की।
-श्रवण पटेल, प्रदेश कांग्रेस सचिव

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.