scriptCorona patients are increasing, are not following the guidelines | कोरोना के बढ़ रहे मरीज, गाइडलाइन का नहीं कर रहे पालन | Patrika News

कोरोना के बढ़ रहे मरीज, गाइडलाइन का नहीं कर रहे पालन

लापरवाही पड़ न जाए भारी

जैसलमेर

Updated: January 15, 2022 09:06:57 am

पोकरण. कस्बे व आसपास क्षेत्र में लगातार कोरोना के मरीज बढ़ते जा रहे है। जबकि लोग सावचेती बरतने की बजाय लापरवाही बरत रहे है। प्रशासन व पुलिस भी नाममात्र का अभियान चलाकर इतिश्री कर रहे है। गौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो चुकी है। प्रदेश में मरीजों की आंकड़ा दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। जिले में भी गत कुछ दिनों से मरीजों की बढ़ोतरी हो रही है। कस्बे में अब तक करीब आधा दर्जन संक्रमित सामने आ चुके है। पोकरण के ग्रामीण क्षेत्र की बात करें तो मरीजों की संख्या बढऩे लगी है। बावजूद इसके लोग गाइडलाइन की पालना करने की बजाय लापरवाही बरत रहे है। जिससे कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है। दूसरी तरफ प्रशासन व पुलिस के अधिकारी व कार्मिक भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे है। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सरकार की ओर से समय-समय पर गाइडलाइन जारी की जा रही है। विशेष रूप से लोगों से मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने, भीड़ से दूर रहने, सैनेटाइजर का उपयोग करने, साबुन से बार-बार हाथ धोने की अपील की जा रही है, लेकिन लोग न तो मास्क लगा रहे है, न ही सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कर रहे है। ऐसे में संक्रमण बढ़ता जा रहा है।
नहीं कर रहे है कार्रवाई
गत दिनों जिले में कोरोना के मरीज बढऩे पर उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में ब्लॉक स्तरीय टास्क फॉर्स कमेटी की बैठक आयोजित की गई। इसके बाद तहसीलदार व नगरपालिका की ईओ के नेतृत्व में टीम की ओर से मुख्य चौराहे पर मास्क नहीं लगाने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की गई। पुलिस की ओर से कस्बे में फ्लैगमार्च निकाला गया। हालांकि शाम आठ बजे एक बार पुलिस का गश्ती दल बाजार बंद करवाने अवश्य निकलता है, लेकिन गाइडलाइन की पूरी पालना करवाने के लिए जनजागरण अभियान व कार्रवाई को लेकर कोई अधिकारी या कार्मिक नजर नहीं आ रहा है।
नहीं हो रही रेण्डम सैम्पलिंग
वर्ष 2020 व 2021 में कोरोना संक्रमण बढऩे पर चिकित्सा विभाग की ओर से रेण्डम सैम्पलिंग का कार्य शुरू किया गया था। जिसके अंतर्गत अस्पताल आने वाले संदिग्ध मरीजों, कोरोना संक्रमित के परिवारजनों के साथ कॉन्टेक्ट हिस्ट्री के लोगों व उसके घर के आसपास निवास कर रहे पड़ौसियों के सैम्पल लिए जा रहे थे। अब संक्रमित मिलने पर मात्र परिवार के सदस्यों तथा अस्पताल आने वाले कुछ संदिग्ध मरीजों के ही सैम्पल लिए जा रहे है।
एक पॉजिटिव, 66 जनों के सैम्पल
चिकित्सा विभाग की ओर से शुक्रवार को प्राप्त हुई कोरोना जांच रिपोर्ट में एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया है। चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को व्यास कॉलोनी निवासी एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला है। इसी प्रकार राजकीय उपजिला चिकित्सालय के प्रभारी डॉॅ.अनिल गुप्ता ने बताया कि कस्बे में सर्वे व सैम्पल लेने के लिए गठित की गई महेन्द्रसिंह भाटी, दिनेश विश्रोई व जोगराज सैन की टीम की ओर से कस्बे में सर्वे किया गया। इस दौरान उनकी ओर से सैम्पल लिए गए। टीम ने गुरुवार व शुक्रवार दो दिनों में 66 सैम्पल लेकर जांच के लिए भिजवाए है।
नाचना में सात पॉजिटिव
नाचना. क्षेत्र में शुक्रवार को कोरोना संक्रमित मिले है। शुक्रवार को आई रिपोर्ट में सात नए पॉजिटिव पाए गए है। सूत्रों के अनुसार नाचना के छह व सत्याया का एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिला है। इनमें दो व्यक्ति नाचना अस्पताल के कार्मिक है। संक्रमितों को घर में ही आइसोलेट किया गया है। कोविड प्रभारी अशोककुमार ने आमजन से सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन की पालना करने और आवश्यक रूप से वैक्सीन लगवाने का आह्वान किया है।
कोरोना के बढ़ रहे मरीज, गाइडलाइन का नहीं कर रहे पालन
कोरोना के बढ़ रहे मरीज, गाइडलाइन का नहीं कर रहे पालन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाWeather Forecast News Today Live Updates: उत्तर भारत में जबरदस्त कोहरा और कड़ाके की ठंड, कई राज्यों में बर्फबारी और बारिश की चेतावनीArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यकोरोना से बचने एडवाइजरी जारी-फल और सब्जियों में बरतें ये सावधानियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.