scriptजैसलमेर जिले में 34 जगहों पर लगेगी कोरोना वैक्सीन | Corona vaccine to be installed in 34 places in Jaisalmer district | Patrika News

जैसलमेर जिले में 34 जगहों पर लगेगी कोरोना वैक्सीन

locationजैसलमेरPublished: Dec 23, 2020 11:06:20 am

Submitted by:

Deepak Vyas

-नए साल के पहले पखवाड़े में वैक्सीनेशन संभव-तैयारियों में जुटा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महकमा

जैसलमेर जिले में 34 जगहों पर लगेगी कोरोना वैक्सीन

जैसलमेर जिले में 34 जगहों पर लगेगी कोरोना वैक्सीन

जैसलमेर. पिछले करीब नौ महीनों से विश्वव्यापी कोरोना महामारी से संघर्ष करने के बाद अब सीमांत जैसलमेर जिले में भी सरकारी स्तर पर इस बीमारी से बचाव की वैक्सीन आने की आहट साफ सुनाई देने लगी है। वैक्सीनेशन के लिए प्रशासन की निगरानी में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महकमे ने अपने तौर पर तैयारियां शुरू कर दी है। जिले में नए वर्ष के जनवरी माह के पहले पखवाड़े में कोरोना से बचाव की वैक्सीन पहुंचने की संभावनाओं के बीच 34 स्थानों का चयन कर लिया गया है। जहां वैक्सीनेशन किया जाएगा। इनमें जिला मुख्यालय स्थित राजकीय जवाहर चिकित्सालय सहित जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं। वैक्सीनेशन के लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर टास्क फोर्स की बैठकों का दौर भी चलाया जा रहा है।
तीन कमरे आएंगे काम में
जानकारी के अनुसार वैक्सीनेशन के लिए तीन कमरों की जरूरत पड़ेगी। सभी सेंटरों पर इनकी व्यवस्था की गई है। एक कमरे में वैक्सीन लगाई जाएगीए दूसरे में वैक्सीन लगाने के बाद संबंधित व्यक्ति को निगरानी में रखा जाएगा और तीसरा इंतजार करने वालों का होगा। इन सभी जगहों पर वैक्सीनेशन के लिए पहले से कोल्ड चैन बनी हुई है। वही कोरोना की वैक्सीन को वांछित तापमान में रखने की व्यवस्था होगी। इन जगहों पर आईएलआर और डीप फ्रीजर पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है। कोरोना के वैक्सीनेशन के लिए जिले में पदस्थापित एएनएम को जानकारी दी जा रही हैए उन्हें जरूरी प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। अब डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स की दो और ब्लॉक टास्क फोर्स की एक बैठक प्रस्तावित वैक्सीनेशन के लिए करवाई जा चुकी है। विभाग की ओर से एएफआई किट भी तैयार करवाए जा रहे हैं।
चार श्रेणियों में होगा वैक्सीनेशन
प्रथम चरण में कोरोना वैक्सीन सबसे पहले चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों के साथ पैरामेडिकल स्टाफ को लगाई जाएगी। उसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों, सैन्य और अद्र्धसैनिक बलों जिनमें पुलिस बल भी शामिल होगाए का वैक्सीनेशन करवाया जाना है। तीसरी श्रेणी में 50 साल से ऊपर आयु के व्यक्तियों तथा चैथे दौर में 50 साल से कम किन्हीं स्थायी बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों को वैक्सीन मिलेगी।
अप्रेल में कोरोना ने दी थी दस्तक
सीमावर्ती जैसलमेर जिले में कोरोना का प्रथम केस गत अप्रेल माह में पोकरण में सामने आया था। इसके बाद यह सिलसिला लगातार जारी रहा। शुरुआती साढ़े तीन महीनों तक संक्रमण तब्लीग जमात के सदस्यों के संपर्कितोंए पोकरण क्षेत्र तथा प्रवासी जिलावासियों तक सीमित रहा। मध्य जुलाई से कोरोना वायरस जैसलमेर मुख्यालय पर स्थानीय लोगों तक पहुंचा। अब तक 2258 जने इससे संक्रमित हो चुके हैं और इसकी वजह से सौ से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।
हम पूरी तरह से तैयार
कोरोना के वैक्सीनेशन कार्य के लिए चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है। पिछले अर्से से सभी जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं और उनकी समय.समय पर प्रत्येक स्तर पर समीक्षा चल रही है।
-डॉ. कुणाल साहू, सीएमएचओ, जैसलमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो