कोरोना वायरस : पोकरण में जुम्मे की नमाज में कम पहुंचे लोग

पोकरण. कस्बे में पोकरण में जैसलमेर रोड पर स्थित मदरसा इस्लामिया दारूल उलूम में हर सप्ताह शुक्रवार को जुम्मे की नमाज अदा करने के लिए तीन हजार से अधिक लोग एकत्रित होते है और वे यहां सामूहिक रूप से नमाज अदा करते है। गत दिनों केन्द्र सरकार की ओर से 50 से अधिक लोगों के एक साथ एकत्र होने पर प्रतिबंध लगाने की बात कही गई।

पोकरण. कस्बे में पोकरण में जैसलमेर रोड पर स्थित मदरसा इस्लामिया दारूल उलूम में हर सप्ताह शुक्रवार को जुम्मे की नमाज अदा करने के लिए तीन हजार से अधिक लोग एकत्रित होते है और वे यहां सामूहिक रूप से नमाज अदा करते है। गत दिनों केन्द्र सरकार की ओर से 50 से अधिक लोगों के एक साथ एकत्र होने पर प्रतिबंध लगाने की बात कही गई। इसके बाद राज्य सरकार व जिला प्रशासन की ओर से धारा 144 लागू कर दी गई। कोरोना वायरस को लेकर आमजन को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। इसी के तहत स्थानीय मदरसा प्रशासन की ओर से लोगों को पूर्व में ही सूचना देकर जुम्मे की नमाज के दौरान कम संख्या में आने, एक साथ नहीं आने की अपील की गई। इसी के तहत शुक्रवार को दोपहर दो बजे नमाज अदा करने के लिए 500 से भी कम लोग यहां पहुंचे। जिससे यहां भीड़-भाड़ नजर नहीं आई। यहां आए लोगों की ओर से भी एक साथ नहीं बैठकर अलग-अलग टुकड़ों में नमाज अदा की गई, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके और प्रशासन के निर्देशों की पालना भी हो सके। इसी प्रकार कस्बे के सदर बाजार स्थित जामा मस्जिद में भी शुक्रवार को जुम्मे की नमाज के दौरान भीड़ कम नजर आई। मदरसे के मोहतमीम कारी मोहम्मद अमीन ने बताया कि सरकार व प्रशासन केे जनजागरण अभियान के बाद गुरुवार शाम ही सभी संबंधित मस्जिदों में सूचना भिजवा दी गई थी कि बड़े समूह में जुम्मे की नमाज अदा न करें व न ही बड़े मदरसों व ईदगाहों पर एकत्र होवें। अपने-अपने गांव में ही नमाज अदा कर लें, ताकि संक्रमण से बचा जा सकेे।
कर रहे जन-जागृति के प्रयास
जिला कलक्टर के निर्देशानुसार उपखंड अधिकारी अजय अमरावत की ओर से क्षेत्र में जनजागरण के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है। उपखंड अधिकारी अमरावत ने बताया कि सभी विभागों के अधिकारियों को कोरोना वायरस को लेकर जनजागरण करने के निर्देश दिए गए है। इसके अलावा चिकित्सा विभाग की ओर से रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड पर आने वाले यात्रियों के साथ होटलों में रुकने वाले पर्यटकों की स्क्रीनिंग भी की जा रही है। शुक्रवार को स्थानीय थानाधिकारी सुरेन्द्रकुमार प्रजापति ने भी अपने वाहन से कस्बे के मुख्य मार्गों पर भ्रमण करने के साथ लाउडस्पीकर से कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव का संदेश देते हुए जनजागरण किया।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned