कोरोना वायरस: अनलॉक-4 संबंधी नई गाइडलाइन जारी

- कलक्टर ने दिए पालना के निर्देश

By: Deepak Vyas

Published: 05 Sep 2020, 11:48 AM IST

जैसलमेर. कोरोना वायरस के संक्रमण से आमजन को सुरक्षित रखने तथा जनसाधारण के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए गृह मंत्रालय भारत सरकार के आदेशों के क्रम में राज्य सरकार की ओर से राज्य में 30 सितम्बर तक की अवधि के लिए अनलॉक-4 के क्रियान्वयन के लिए नवीनतम गाइडलाइन जारी की गई है। इसके तहत कन्टेमेंन्ट जोन्स में 30 सितम्बर तक लॉकडाउन प्रभावी रहेगा। इसमें सम्बन्धित जिला कलक्टर गृह मंत्रालय/स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की गाइडलाइन्स को ध्यान में रखते हुए एवं संक्रमण के प्रसार की कड़ी को प्रभावी रूप से तोडऩे के लिए कन्टेमेंट जोन का माइक्रो लेवल पर चिन्हीकरण कर नोटिफाईड कर सकेंगे। जिला प्राधिकारियों द्वारा कन्टेमेंट जोन के बाहर स्थानीय लॉकडाउन (जिला/उपखण्ड/शहर/ग्रामस्तर पर) भारत सरकार की बिना पूर्व स्वीकृति के लागू नहीं किया जायेगा।
जिला कलक्टर आशीष मोदी ने बताया कि अनलॉक-4 के सम्बन्ध में नवीनतम निर्देशों की अनुपालना की जानी है। उन्होंने बताया कि नवीनतम निर्देशों के अनुसार सभी विद्यालय/महाविद्यालय/शैक्षणिक एवं कोचिंग संस्थाएं 30 सितम्बर तक बंद रहेगी। 21 सितम्बर से केवल कन्टेमेंट जोन के बाहर के विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को स्वैच्छिक रूप से विद्यालय जाकर एवं अपने अध्यापकों से मार्गदर्शन प्राप्त करने की अनुमति होगी। लेकिन ऐसा करने से पूर्व विद्यार्थी को अपने माता-पिता, अभिभावक से लिखित सहमति प्राप्त करना अनिवार्य होगा। इसके लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा पृथक से मानक संचालन प्रक्रिया जारी की जाएगी। ऑनलाइन, डिस्टेंस लर्निंग जारी रहेगी एवं इसे प्रोत्साहन दिया जाएगा। विद्यालयों में ऑनलाईन अध्यापन, टेलीकाउन्सलिंग व संबंधित कार्यों के समय पर 21 सितम्बर से 50 प्रतिशत शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक स्टाफ को बुलाया जा सकेगा। इसके लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा पृथक से मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) राष्ट्रीय कौशल विकास निगम या राज्य कौशल विकास मिशन अथवा भारत सरकार या राज्य सरकार के मंत्रालयों के साथ पंजीकृत अल्पकालीन प्रशिक्षण केन्द्रों में कौशल या उद्यमिता के प्रशिक्षण की अनुमति होगी। राष्ट्रीय उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय विकास संस्थान, भारत उद्यमिता संस्थान एवं उनके द्वारा प्रशिक्षण प्रदाताओं को भी अनुमति होगी। उपरोक्त को 21 सितम्बर से अनुमति होगी, जिसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की जाएगी।
कलक्टर ने बताया कि उच्च शिक्षा संस्थानों में केवल शोधार्थी एवं तकनीकी एवं व्यवसायिक कार्यक्रमों के ऐसे स्नातकोत्तर विद्यार्थी जिन्हें प्रयोगशाला से संबंधित कार्य करना होता है, के लिए उच्च शैक्षणिक संस्थानों को अनुमति होगी। सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर्स एवं ऐसे समान स्थान बंद रहेंगे। 21 सितम्बर से ओपन एयर थियेटर्स खोलना अनुमत होगा। इसके साथ ही सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक धार्मिक कार्यक्रम तथा अन्य बड़े सामूहिक आयोजन 21 सितम्बर से अनुमत होंगे। इनमें अधिकतम सीमा 50 व्यक्तियों की होगी तथा फेस मास्क पहनना, सामाजिक दूरी एवं थर्मल स्क्रीनिंग, हैण्ड वॉश और सैनेटाईजर के प्रावधान अनिवार्य होंगे। इसके लिए संबंधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट को पूर्व सूचना देनी होगी।
उन्होंने बताया कि विवाह संबंधी आयोजन के लिए उपखण्ड मजिस्ट्रेट को पूर्व सूचना देनी होगी। कार्यक्रमों के दौरान सामाजिक दूरी सुनिश्चित की जाएगी। अधिकतम मेहमानों की संख्या 50 से अधिक नहीं होगी। इसी प्रकार अन्त्येष्टि, अन्तिम संस्कार संबंधी कार्यक्रम में सामाजिक दूरी सुनिश्चित की जाएगी तथा 21 सितम्बर तक अनुमत व्यक्तियों की संख्या 20 से अधिक नहीं होगी और 21 सितम्बर के पश्चात अनुमत व्यक्तियों की संख्या 50 से अधिक नहीं होगी।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned