scriptपत्रिका के महाअभियान चेंजमेकर- भ्रष्टाचार मुक्त होगी राजनीति, तभी आएगी स्वच्छता | Corruption will be free, politics will come clean | Patrika News

पत्रिका के महाअभियान चेंजमेकर- भ्रष्टाचार मुक्त होगी राजनीति, तभी आएगी स्वच्छता

locationजैसलमेरPublished: Apr 18, 2018 11:40:11 am

Submitted by:

jitendra changani

सामाजिक संगठनों व सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा

Jaisalmer patrika

Patrika news

पोकरण (जैसलमेर). राजनीति को साफ सुथरा व लोकतंत्र को मजबूत करने को लेकर राजस्थान पत्रिका के महाअभियान चेंजमेकर बदलाव के नायक कार्यक्रम के अंतर्गत रविवार को स्थानीय सामाजिक संगठनों व सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा की गई। जिसमें उन्होंने राजनीति को स्वच्छ करने के लिए साफ छवि, भ्रष्टाचारमुक्त व सामाजिक संगठनों से जुड़े लोगों को राजनीति के क्षेत्र में आने की बात कही। पत्रिका की ओर से रविवार को स्थानीय कार्यालय में आयोजित परिचर्चा में ब्राह्मण महासभा के स्थानीय इकाई अध्यक्ष समाजसेवी नारायण रंगा, सैन समाज विकास समिति के अध्यक्ष देवकिशन भैराणी, माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष मांगीलाल चाण्डक, राजपूत सेवा समिति के कोषाध्यक्ष हरिसिंह मोडरडी ने भाग लिया। उन्होंने राजस्थान पत्रिका की ओर से चेंजमेकर मुहिम को सराहनीय बताते हुए कहा कि इससे निश्चित रूप से अच्छे व स्वच्छ छवि के लोगों को राजनीति में आने के लिए प्रेरणा मिलेगी। इसके अलावा राजनीतिक दलों से अच्छे लोगों का जुड़ाव होगा।
राजनीति में बदलाव की जरुरत
राजस्थान ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष नारायण रंगा ने कहा कि जिस तरह से देश की राजनीति में जाति, धर्म, धन बल, बाहुबल का बोलबाला है। जिससे राजनीति में अच्छे लोगों का जुड़ाव नहीं हो रहा है। अब समय आ गया है कि राजनीति में व्यापक बदलाव हो तथा अच्छे व स्वच्छ छवि के लोग राजनीति से जुड़े, ताकि देश में स्वच्छ छवि की राजनीति की शुरुआत हो। इसमें सामाजिक संगठनों को सकारात्मक रूप से जुडकऱ कार्य करना चाहिए।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
जातिगत राजनीति से ऊपर उठकर कार्य करने की जरूरत
माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष मांगीलाल चाण्डक ने कहा कि जब तक देश में जातिवाद की राजनीति रहेगी, तब तक अच्छे लोग राजनीति से दूर होते जाएंगे। राजनीतिक दलों को जातिवाद से ऊपर उठकर स्वच्छ छवि के लोगों को अपने प्रत्याशी बनाकर उतारना चाहिए, ताकि राजनीति में अच्छे लोग जगह बना सके। पत्रिका की ओर से चलाया जा रहा चेंजमेकर बदलाव के नायक अभियान इसमें महत्वपूर्ण साबित होगा।
राजनीति में भ्रष्टाचार होगा कम
राजपूत सेवा समिति के कोषाध्यक्ष हरिसिंह मोडरडी ने कहा कि राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे इस महाअभियान से स्वच्छ छवि रखने वाले लोगों, ईमानदार नेताओं को ताकत मिलेगी तथा वे अभियान से प्रेरणा लेकर राजनीति से जुड़ेंगे, तभी भ्रष्टाचार भी कम होगा। देश की राजनीति में भी बहुत बड़ा बदलाव आएगा, तभी लोकतंत्र मजबूत होगा।
राजनीति में अच्छे लोगों को मिले जगह
सैन समाज विकास समिति के अध्यक्ष देवकिशन भैराणी ने कहा कि चुनाव के दौरान सामाजिक संगठनों के नेताओं को मात्र वोट दिलाने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन बाद में निर्वाचित जनप्रतिनिधि उन्हें भूल जाते है। यदि आम जनता व सामाजिक संगठनों से जुड़े लोग, जो वर्षों से सामाजिक क्षेत्र में काम कर रहे है, ऐसे लोगों को मौका मिलेगा, तभी राष्ट्र व समाज का भला होगा। राजस्थान पत्रिका के इस अभियान से लोगों में जागरुकता आएगी तथा अच्छे लोगों को राजनीति में आने के अवसर मिलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो