JAISALMER NEWS- कर्रा रोग से मौत के द्वार पहुंच रहा गोवंश

गायों में फैल रहा है कर्रा रोग

By: jitendra changani

Published: 08 Apr 2018, 07:48 PM IST

रामदेवरा (जैसलमेर). क्षेत्र में फैले कर्रा रोग के चलते गायें काल का ग्रास हो रही हैं। क्षेत्र के मावा, विरमदेवरा, बिड़दसिंह की ढाणी, सोहनसिंह की ढाणी, एकां सहित आसपास के गांवों में गायों में कर्रा रोग फैल रहा है। इस बीमारी में गायों के शरीर के अगले भाग में जकडऩ आ जाती है तथा वह चल फिर नहीं पाती है। खाना पीना छोड़ देने से भूख प्यास के कारण गाय की कुछ दिन बाद मौत हो जाती है। क्षेत्र में अब तक दर्जनों गायें काल का ग्रास हो चुकी है तथा बड़ी संख्या में गायें बीमारी से ग्रसित हैं।
किया जाएगा उपचार
अभी तक गायों में इस बीमारी की जानकारी नहीं मिली है। यदि गायों में बीमारी है, तो उनका उपचार किया जाएगा। पशुपालकों को सलाह दी जाती है कि मृत पशुओं को खुले में डालने की बजाय जमीन में दफनाना चाहिए, ताकि संक्रमण नहीं फैले।
- डॉ.शशिकांत, पशु चिकित्साधिकारी पशु चिकित्सालय, रामदेवरा

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

ग्रामसेवकों के ‘अधिकारी’ बनने पर खुशी जताई
जैसलमेर . राज्य सरकार की ओर से ग्राम सेवक एवं पदेन सचिव का पदनाम बदलकर ग्राम विकास अधिकारी करने पर राजस्थान ग्राम सेवक संघ जिला शाखा जैसलमेर ने पंचायतीराज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ व राज्य सरकार का आभार जताया है। जिला मंत्री भंवरलाल गर्ग ने बताया कि ग्रामसेवकों के 11 सूत्रीय मांग पत्र की मांग कई वर्षों से लंबित थी, जिससे सरकार ने मान लिया है। जिससे ग्राम विकास अधिकारियों में खुशी की लहर है।

 

सहज योग एवं भजन संध्या
पोकरण. सहज योग ध्यान केन्द्र जोधपुर की ओर से स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में रविवार को कुंडलिनी जागरण एवं आत्म साक्षात्कार कार्यक्रम का आयोजन होगा। सीमा सुरक्षा बल के सहयोग से स्थानीय राउमावि में सुबह 11 बजे से सहज योग ध्यान केन्द्र की ओर से सहज योग, ध्यान एवं भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। सहज योग, ध्यान एवं भजन संध्या कार्यक्रम में ब्रह्मलीन संत निर्मलादेवी के चित्र पर ध्यान किया जाएगा तथा कुंडलिनी जागरण एवं आत्म साक्षात्कार कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर जोधपुर केन्द्र के प्रसिद्ध भजन गायकों की ओर से भजन प्रस्तुत किए जाएंगे।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned