scriptमंदिर में गूंज रहे बाबा के जयकारे | crowd in Ramdevra temple | Patrika News

मंदिर में गूंज रहे बाबा के जयकारे

locationजैसलमेरPublished: Aug 31, 2018 09:51:38 pm

Submitted by:

Manohar

लोकदेवता बाबा रामदेव के 634वें ***** मेले के पांचवें दिन शुक्रवार को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। यहां आए श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन किए। शुक्रवार को अलसुबह दो बजे ही लम्बी कतारें लगने का दौर शुरू हो गया।

pokaran

मंदिर में गूंज रहे बाबा के जयकारे

रामदेवरा. लोकदेवता बाबा रामदेव के 634वें ***** मेले के पांचवें दिन शुक्रवार को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। यहां आए श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन किए। शुक्रवार को अलसुबह दो बजे ही लम्बी कतारें लगने का दौर शुरू हो गया। चार बजे मंदिर के द्वार खुलते ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी तथा बाबा के जयकारों से आसमान गूंजायमान हो गया। इन दिनों बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर मार्गों पर पदयात्रियों की रेलमपेल देखने को मिल रही है। इसके अलावा हजारों श्रद्धालुओं की आवक से गांव में मेले की रंगत जमने लगी है। शुक्रवार को श्रद्धालुओं की आवक से मंदिर से पेड़ीवाल धर्मशाला तक श्रद्धालुओं की लम्बी कतारें लगी। मेले के दौरान गांव में बाबा के जयकारों से आसमान गूंजायमान हो रहा है। यहां आने वाले श्रद्धालु दर्शनों के बाद रामसरोवर, परचा बावड़ी, झूला पालना आदि का भ्रमण कर बाजार से जमकर खरीदारी कर रहे है। जिससे गांव में चहल पहल नजर आ रही है।
लगातार बढ़ रही भीड़
मेले के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बढती जा रही है। आमतौर पर मंदिर के द्वार रात्रि नौ बजे बंद कर दिए जाते है। अब ***** मेले के दौरान मंदिर देर रात 12 बजे तक खुला रहेगा। गत पांच दिनों से श्रद्धालुओं की आवक लगातार बढती जा रही है। प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचकर बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन कर रहे है। श्रद्धालुओं की बढती आवक को देखते हुए समाधि समिति की ओर से मंदिर के द्वार अलसुबह तीन बजे खोल दिए जाएंगे तथा रात्रि 12 बजे द्वार बंद किए जाएंगे। कतार में खड़े श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो, इसके लिए समाधि समिति की ओर से पुख्ता प्रबंध किए गए है।
20 से अधिक अतिरिक्त बसें शुरू
बाबा रामदेव के ***** मेले के दौरान यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम जोधपुर आगार की ओर से 20 से अधिक बसों का संचालन शुरू कर दिया गया है। रोडवेज के यातायात निरीक्षक परवेज बोराणा ने बताया कि ***** मेले के दौरान बढती भीड़ को देखते हुए 20 से अधिक बसें शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि मेला नजदीक आने व भीड़ और अधिक बढने पर 70 बसों का संचालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रामदेवरा से सीधे जोधपुर के लिए सवारियों को लिया जाएगा तथा बिना परिचालक के बसें रामदेवरा से रवाना होने के बाद जोधपुर में रुकेगी। जिसका किराया 145 रुपए निर्धारित किया गया है।
स्वास्थ्य चौकी का आगाज
बाबा रामदेव मंदिर परिसर में कतारों में खड़े श्रद्धालुओं की अचानक तबीयत बिगड़ जाने के दौरान उन्हें तत्काल प्राथमिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए चिकित्सा विभाग की ओर से स्वास्थ्य चौकी का शुभारंभ किया गया है। यहां एक चिकित्सक सहित नर्सिंगकर्मी 24 घंटे उपस्थित रहेंगे। गुरुवार को चौकी का शुभारंभ कर दिया गया था। गत दो दिनों में यहां 400 से अधिक मरीजों का उपचार किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो