श्रद्धालुओं की उमड़ रही भीड़, लगी लम्बी कतारें

श्रद्धालुओं की उमड़ रही भीड़, लगी लम्बी कतारें

Deepak Vyas | Publish: Sep, 09 2018 03:49:10 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

पश्चिमी राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध लोकदेवता बाबा रामदेव के मेले में बाबा की समाधि के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के आने का क्रम अनवरत रूप से जारी है।

रामदेवरा. पश्चिमी राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध लोकदेवता बाबा रामदेव के मेले में बाबा की समाधि के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के आने का क्रम अनवरत रूप से जारी है। सोमवार को देश के अलग-अलग हिस्सों से आए हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा की समाधि के दर्शन किए। बाबा के दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं की तादाद दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। देश के अलग-अलग शहरों व गांवों से श्रद्धालु नाचते गाते बाबा की समाधि के दर्शनों के लिए यहां पहुंचे। इन दिनों गांव से जुडऩे वाली सभी सडक़ों पर पदयात्रियों की रेलमपेल देखने को मिल रही है।
नोखा धर्मशाला तक कतारें
इन दिनों दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं की लम्बी कतारें लगने का सिलसिला अनवरत रूप से जारी है। अलसुबह तीन बजे बाद मंदिर के द्वार खुलते ही श्रद्धालुओं का हुजूम समाधि के दर्शनों के लिए उमड़ पड़ता है तथा दिनभर श्रद्धालुओं की लम्बी कतारें लगी रहती है। इन दिनों नोखा धर्मशाला तक दिनभर लम्बी कतारें नजर आ रही है। जैसे-जैसे बाबा के जन्म अवतरण की तिथि सुदी दूज नजदीक आती जा रही है, वैसे-वैसे मेला परिसर एवं उसके आसपास यात्री दबाव लगातार बढ रहा है। मेला चौक, रामसरोवर पर इन दिनों पांव रखने की भी जगह नहीं है। बाबा रामदेव के जयकारों से वातावरण पूर्णतया धर्ममय नजर आ रहा है। भीड़ को देखते हुए पुलिस की ओर से भी सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है तथा यहां सशस्त्र पुलिस बल की कई टुकडिय़ां तैनात की गई है।
रामसरोवर पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
बाबा के दर्शनार्थ आने वाले अधिकांश श्रद्धालु धर्मशालाओं व होटलों में ठहरने की बजाय खुले आसमान के नीचे डेरा डालते है। ऐसे में सर्वाधिक भीड़ रामसरोवर के घाटों पर नजर आ रही है। घाटों पर जहां भी नजर डालों, श्रद्धालुओं का हुजूम दिखाई दे रहा है। नहर के पानी की आवक के कारण रामसरोवर लबालब भरा हुआ है। जिससे श्रद्धालु यहां अपना डेरा डाले बैठे है तथा तालाब में डुबकी लगा रहे है। यहां बैठे श्रद्धालु उपलो एवं कंडों पर दाल बाटी चूरमा बनाकर प्रसादी ग्रहण कर रहे है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned