सरहद पर साइबर अटैक,सोशल साइट पर मंडरा रहा खतरा

सरहद पर साइबर अटैक,सोशल साइट पर मंडरा रहा खतरा

Deepak Vyas | Updated: 14 Jul 2019, 05:28:41 PM (IST) Jaisalmer, Jaisalmer, Rajasthan, India

पाक-सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर जिले में बैंक अकाउंट हैक कर पैसा निकालने का मामला अभी सुलझा ही नहीं है कि सोशल मीडिया की आइडी हैक होने के मामलों में स्थानीय बाशिंदों की चिंता बढ़ा दी है, वहीं सुरक्षा पर भी आशंका के बादल मंडराने के संकेत दिए हैं। स्थानीय बाशिंदों के साथ-साथ सुरक्षा संस्थानों में लगे कार्मिकों पर भी ना‘पाक निगाहें गड़ी हुई है। पुलिस सूत्र बताते हैं कि विभाग की ओर से फेसबुक को लिखकर जानकारी मांगी थी, लेकिन उसके बाद भी फेसबुक आइडी हैक होने का सिलसिला बदस्तूर जारी है।

जैसलमेर. पाक-सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर जिले में बैंक अकाउंट हैक कर पैसा निकालने का मामला अभी सुलझा ही नहीं है कि सोशल मीडिया की आइडी हैक होने के मामलों में स्थानीय बाशिंदों की चिंता बढ़ा दी है, वहीं सुरक्षा पर भी आशंका के बादल मंडराने के संकेत दिए हैं। स्थानीय बाशिंदों के साथ-साथ सुरक्षा संस्थानों में लगे कार्मिकों पर भी ना‘पाक निगाहें गड़ी हुई है। पुलिस सूत्र बताते हैं कि विभाग की ओर से फेसबुक को लिखकर जानकारी मांगी थी, लेकिन उसके बाद भी फेसबुक आइडी हैक होने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। उधर, पुलिस का कहना है कि किसी प्रकार का कोई भय का माहौल ना बनाए और सोशल मीडिया का उपयोग करने में सावधानी बरते। पासवर्ड को यूनिक बनाए व स्पेशल करेक्टर्स का उपयोग करे।

सबसे पहले नाचना क्षेत्र में साइबर अटैक
जिले के सरहदी क्षेत्र नाचना में गत सितम्बर माह में कई लोगों की फेसबुक आइडी हैक होने से क्षेत्र में हडक़ंप मच गया था। नाचना निवासी अहसानखां शेख, दोस्त मोहम्मद शेख व सत्याया निवासी पूरण भाटी के फेसबुक अकाउंट हैक हुए, जिनकी प्रोफाइल फोटो पर किसी और विदेशी युवती के फोटो हो गए है तथा जानकारी भी उनकी हो गई है। साइबर अटैक के इन मामलों से सुरक्षा एजेंसियां भी सकते में आ गई है।

भूलकर भी ऐसा न करें
-आपना पासवर्ड किसी को न बताए।
-पुराना मोबाइल बेचने से पहले उसे पूर्णत: फॉर्मेट करके ही बेचें।
-मोबाइल में सोशल साइट्स को हमेशा पासवर्ड से सुरक्षित करे।
-पासवर्ड बनाते हुए हमेशा स्पेशल शब्दों जैसे ‘/’ ‘रु’ आदि तथा संख्या का उपयोग करें।
-सोशल मीडिया, मोबाइल औरएटीएम का उपयोग करने में लापरवाही न बरतें।
-सोशल साइट के पासवर्ड में मोबाइल नम्बर, जन्म तारीख, अपना नाम, अपने रिश्तेदारों का उपयोग ना करे।

केस - 1
जैसलमेर के सदर थाने में कार्यरत पुलिस कांस्टेबल आत्माराम की फेसबुक आइडी में आत्माराम से नाम बदलकर एलेक्स मोर्गन हो गया। इसके साथ ही उसकी पहचान व पता बदलकर काबुल निवासी क्यूआरटी कमांडो कर दिया।


केस- 2
स्थानीय युवक राजकुमार को उसके मित्र ने किसी महिला के फोटो प्रोफाइल के रूप में नजर आने की बात कही। हैकर ने राजकुमार का नाम तो फेसबुक में रखा, लेकिन आइडी के पासवर्ड बदल दिए।

केस -3
लाठी पुलिस थाने में कार्यरत कांस्टेबल प्रह्लाद कह फेस बुक आइडी हेेक कर उसका नाम फ्रेड हेरी कर दिया। यही नहीं हेकर्स ने आइडी के पासवर्ड व पता भील बदल दिया।

केस -4
भादरिया निवासी उगमसिंह की फेसबुक आईडी में नाम बदलकर डेविड विलियम्स हो गया। इसके साथ उसका प्रोफाइल फोटो व पासवर्ड भी बदल गया है तथा आइडी पूरी तरह से हैक हो गई है।

रामसरोवर तालाब की आगोर भूमि में अतिक्रमण रुकवाने पर हुआ विवाद

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned