scriptराजस्थान के सरहद पर साइबर अटैक, बॉर्डर के पास वाले इलाकों में मंडरा रहा है खतरा, पुलिस ने जारी किया ‘अलर्ट’ | Cyber attack, Social Media ID Hacking on Rajasthan Border Villages | Patrika News

राजस्थान के सरहद पर साइबर अटैक, बॉर्डर के पास वाले इलाकों में मंडरा रहा है खतरा, पुलिस ने जारी किया ‘अलर्ट’

locationजैसलमेरPublished: Jul 14, 2019 06:11:11 pm

Submitted by:

rohit sharma

Cyber Attack in Rajasthan : India Pak Border से सटे सरहदी Jaisalmer जिले में Bank Account Hack कर पैसा निकालने का Case अभी सुलझा ही नहीं है कि Social Media Hacking के मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। क्षेत्र में Facebook ID Hack – Cyber Attack का सिलसिला जारी है। पुलिस सोशल मीडिया पर सावधानी ( Tips to Stay Safe on Social Media ) बरतनें की नसीहत भी दी है।

जैसलमेर। पाक-सीमा ( india pak border ) से सटे सरहदी जैसलमेर जिले ( jaisalmer ) में बैंक अकाउंट हैक ( bank account hack ) कर पैसा निकालने का मामला अभी सुलझा ही नहीं है कि सोशल मीडिया आइडी हैक ( social media Hacking ) होने के मामलों ने स्थानीय लोगों की चिंता बढ़ा दी है। वहीं, सुरक्षा पर भी आशंका के बादल मंडराने के संकेत दिए हैं। स्थानीय बाशिंदों के साथ-साथ सुरक्षा संस्थानों में लगे कार्मिकों पर भी ना‘पाक निगाहें गड़ी हुई है।


सोशल मीडिया का उपयोग करने में बरतें सावधानी ( Tips to Stay Safe on Social Media )

पुलिस सूत्र के मुताबिक विभाग की ओर से Facebook को लिखकर जानकारी मांगी थी, लेकिन उसके बाद भी facebook id hack होने का सिलसिला जारी है। उधर, पुलिस का कहना है कि किसी प्रकार का कोई भय का माहौल ना बनाए और सोशल मीडिया का उपयोग करने में सावधानी बरतें। पासवर्ड को यूनिक बनाए व स्पेशल करेक्टर्स का उपयोग करें।

सबसे पहले नाचना क्षेत्र में cyber attack

जिले के सरहदी क्षेत्र नाचना में गत सितम्बर माह में कई लोगों की फेसबुक आइडी हैक होने से क्षेत्र में हडक़ंप मच गया था। नाचना निवासी अहसानखां शेख, दोस्त मोहम्मद शेख व सत्याया निवासी पूरण भाटी के फेसबुक अकाउंट हैक हुए, जिनकी प्रोफाइल फोटो पर किसी और विदेशी युवती के फोटो लगा दिए गए और जानकारी भी उनकी हो गई है। साइबर अटैक के इन मामलों से सुरक्षा एजेंसियां भी सकते में आ गई है।

भूलकर भी ऐसा न करें ( Social Media Safety Tips )

– अपना password किसी को न बताएं।
– पुराना मोबाइल बेचने से पहले उसे Full format करके ही बेचें।
– मोबाइल में social sites को हमेशा पासवर्ड से सुरक्षित करें।
– पासवर्ड बनाते हुए हमेशा स्पेशल शब्दों जैसे #,@,& आदि तथा संख्या का उपयोग करें।
– Social Media, मोबाइल और ATM का उपयोग करने में लापरवाही न बरतें।
-सोशल साइट के पासवर्ड में मोबाइल नंबर, DOB , अपना नाम, अपने रिश्तेदारों का उपयोग ना करे।
fb hack

Case – 1
जैसलमेर के सदर थाने में कार्यरत पुलिस कांस्टेबल आत्माराम की फेसबुक आइडी में आत्माराम से नाम बदलकर एलेक्स मोर्गन हो गया। इसके साथ ही उसकी पहचान व पता बदलकर काबुल निवासी क्यूआरटी कमांडो कर दिया।

Case – 2
स्थानीय युवक राजकुमार को उसके मित्र ने किसी महिला के फोटो प्रोफाइल के रूप में नजर आने की बात कही। हैकर ने राजकुमार का नाम तो फेसबुक में है लेकिन आइडी के पासवर्ड बदल दिए।

Case – 3
लाठी पुलिस थाने में कार्यरत कांस्टेबल प्रह्लाद कह फेसबुक आइडी हैक कर उसका नाम ‘फ्रेड हेरी’ कर दिया। यही नहीं हेकर्स ने आइडी के पासवर्ड व पता भी बदल दिया।

Case – 4
भादरिया निवासी उगमसिंह की फेसबुक आईडी में नाम बदलकर डेविड विलियम्स हो गया। इसके साथ उसका प्रोफाइल फोटो व पासवर्ड भी बदल गया है तथा आइडी पूरी तरह से हैक हो गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो