scriptलोहारकी के पास मिला गोडावण का क्षत विक्षत शव,वन विभाग जुटी मामले की जांच में | Dead body of godavan found near loharki | Patrika News

लोहारकी के पास मिला गोडावण का क्षत विक्षत शव,वन विभाग जुटी मामले की जांच में

locationजैसलमेरPublished: Dec 18, 2018 01:39:07 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

लोहारकी के पास मिला गोडावण का क्षत विक्षत शव- वन विभाग जुटी मामले की जांच में

jaisalmer

लोहारकी के पास मिला गोडावण का क्षत विक्षत शव,वन विभाग जुटी मामले की जांच में

जैसलमेर/पोकरण. पोकरण फिल्ड फायरिंग रेंज में लोहारकी गांव के पास सोमवार को मिले राज्यपक्षी गोडावण के शव से सनसनी फैल गई है। वन विभाग के अधिकारियों में भी लुप्त हो रहे गोडावण पक्षी की मौत से चिंता बढ़ गई है। गौरतलब है कि वन्यक्षेत्र रामदेवरा, लाठी, खेतोलाई, धोलिया, लोहारकी व पोकरण फिल्ड फायरिंग रेंज में कई जगह राज्यपक्षी गोडावण के कुनबे निवास करते है। यहां वनकर्मियों की ओर से लगाए गए सीसीटीवी कैमरों में भी इनकी अठखेलियां कई बार कैद हुई है। जिससे वनकर्मियों में खुशी देखी गई, लेकिन सोमवार को फिल्ड फायरिंग रेंज में मिले गोडावण के क्षत विक्षत शव से वन्यप्रेमियों व वन विभाग के अधिकारियों की चिंताएं बढ़ गई है। क्षेत्रीय वन अधिकारी वन्यजीव पूरणसिंह राठौड़ ने बताया कि सोमवार को सुबह वन विभाग के वनरक्षक कमलेश को लोहारकी गांव के एक पशुपालक, जो कि अपनी गायों को फिल्ड फायरिंग रेंज में लेने गया था, ने बताया कि गांव से दो-तीन किमी दूर रेंज क्षेत्र में राज्यपक्षी गोडावण का क्षत विक्षत शव पड़ा है। जिस पर उन्होंने इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को भी दी।
जानकारी मिलने पर अखिल भारतीय जीव रक्षा विश्रोई सभा के पोकरण तहसील संयोजक राधेश्याम पेमाणी मौके पर पहुंचे। उन्होंने गोडावण की मौत पर चिंता जताते हुए कहा कि पूर्व में भी कई बार हाईटेंशन तारों की चपेट में आने से व जंगली जानवरों के हमले से भी गोडावण की मौत हो चुकी है। उन्होंने वन्यजीव अधिकारियों से लुप्त हो रहे गोडावण के संरक्षण की मांग की है। सूचना पर उपवनसंरक्षक वन्यजीव जैसलमेर अशोक मेहरिया टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने सहायक वनपाल बुधाराम, कानाराम, अंबाराम, वनरक्षक हरीश, सुरेश के साथ मौके पर पहुंचकर क्षत विक्षत बिखरे पड़े शव को अपने कब्जे में लिया तथा पोकरण पशु चिकित्सालय लेकर आए। यहां पशु चिकित्सकों के मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया तथा मामले की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया ऐसा देखा जा रहा है कि इन दिनों पोकरण फिल्ड फायरिंग रेंज में युद्धाभ्यास चल रहा है तथा फायरिंग के दौरान गोडावण किसी छर्रे से घायल हो गया। उडऩे से लाचार हो जाने की स्थिति में किसी जंगली जानवर की ओर से उसे नौंचकर मौत के घाट उतार दिया गया। उन्होंने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो