JAISALMER NEWS- अवैध कनेक्शनों की भरमार से राजस्थान के इस गांव में गहराया जल संकट

मुख्य पाइपलाइन में अवैध कनेक्शनों की भरमार

By: jitendra changani

Updated: 07 Apr 2018, 06:59 PM IST

जीएलआर भी क्षतिग्रस्त
पोकरण (जैसलमेर) . ग्राम पंचायत डिडाणिया के सत्तासर गांव में निर्मित जीएलआर में गत कई माह से जलापूर्ति ठप है। वहीं जलदाय विभाग की अनदेखी के चलते यहां मुख्य पाइपलाइन पर अवैध कनेक्शनों की भरमार है। इन्हें हटाने के लिए विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिसका खामियाजा गांव के आमजन को भुगतना पड़ रहा है। गौरतलब है कि एकां हेडवक्र्स पर स्थित जलदाय विभाग के नलकूप में पानी कम हो जाने व उस पर जुड़ी जीएलआरों की संख्या अधिक होने तथा सत्तासर गांव में जलापूर्ति बंद होने के कारण पांच वर्ष पूर्व जलदाय विभाग की ओर से फलोदी क्षेत्र के ढढू गांव में नलकूप खुदवाया गया व नई पाइपलाइन लगवाकर गांव में निर्मित जीएलआरों में जलापूर्ति शुरू की गई थी। कुछ माह तक जलापूर्ति के बाद पाइपलाइन पर अवैध कनेक्शन हो जाने व कई जगह से पाइपलाइन टूट जाने के कारण जलापूर्ति बंद है।
ये जीएलआर हैं सूखे
ग्रामीणों के अनुसार गांव में राउप्रावि के पास, अनोपाराम की ढाणी, दमाराम की ढाणी, चुन्नीलाल की ढाणी, नगाराम की ढाणी व देवीलाल की ढाणी सहित आधा दर्जन जीएलआर का निर्माण करवाया गया था। इनमें से विद्यालय के पास अनोपाराम की ढाणी व दमाराम की ढाणी को ढढू गांव स्थित नलकूप से पाइपलाइन लगा पांच वर्ष पूर्व जोड़ा गया था। जबकि चुन्नीलाल, देवीलाल व नगाराम की ढाणी स्थित जीएलआरों को आज तक पाइपलाइन से नहीं जोड़ा गया है। इसके अलावा राउप्रावि के पास स्थित जीएलआर जगह-जगह से क्षतिग्रस्त होने के कारण उसमें पानी टिक नहीं पा रहा है। इस तरह गांव के सभी आधा दर्जन जीएलआर लम्बे समय से खाली हैं। जिसके चलते ग्रामीणों व पशुपालकों को भीषण गर्मी के दौरान पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों को 10 किमी दूर लवां गांव से 500 से 6 00 रुपए प्रतिट्रैक्टर टंकी पानी खरीदना पड़ रहा है।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

अवैध कनेक्शनों की भरमार
ग्रामीणों ने बताया कि फलोदी के ढढू गांव से जैसलमेर जिले की सीमाओं तक तथा सत्तासर गांव तक पूरी पाइपलाइन पर ग्रामीणों व प्रभावशाली लोगों की ओर से अपने निजी टांकों में अवैध कनेक्शन किए गए है। जिससे गांव में स्थित किसी भी जीएलआर में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। ग्रामीणों ने शुक्रवार को जलदाय विभाग के अधिशासी अभियंता व उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सुपुर्द कर गांव में स्थित सभी जीएलआरों में पाइपलाइन कनेक्शन करने, उनकी समय पर सफाई करवाने, वंचित जीएलआरों में तीन किमी तक नई पाइपलाइन लगाने, खराब पड़े दो नलकूप सही कर गांव में जलापूर्ति व्यवस्था सुधारने, पाइपलाइनों पर किए गए अवैध कनेक्शन हटाने, क्षतिग्रस्त जीएलआरों की मरम्मत करने व गांव में जलापूर्ति व्यवस्था सुचारु करने की मांग की है।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned