ओरण में किए गए अतिक्रमण को हटाने की मांग

ओरण में किए गए अतिक्रमण को हटाने की मांग
ओरण में किए गए अतिक्रमण को हटाने की मांग

Deepak Vyas | Updated: 23 Sep 2019, 06:14:16 PM (IST) Jaisalmer, Jaisalmer, Rajasthan, India

पोकरण. क्षेत्र में वर्षों पूर्व पशुओं के लिए आरक्षित की गई ओरण, गोचर भूमि पर भी अब जगह-जगह अतिक्रमण बढऩे लगे है। ग्रामीण क्षेत्रों में दिनोंदिन बढ़ रही आबादी के चलते गांव की आबादी भूमि के पास स्थित ओरण, गोचर आदि की भूमि पर धीरे-धीरे अतिक्रमण बढऩे लगे है तथा यहां लोग मकानों का निर्माण करवा रहे है।

जैसलमेर/पोकरण. क्षेत्र में वर्षों पूर्व पशुओं के लिए आरक्षित की गई ओरण, गोचर भूमि पर भी अब जगह-जगह अतिक्रमण बढऩे लगे है। ग्रामीण क्षेत्रों में दिनोंदिन बढ़ रही आबादी के चलते गांव की आबादी भूमि के पास स्थित ओरण, गोचर आदि की भूमि पर धीरे-धीरे अतिक्रमण बढऩे लगे है तथा यहां लोग मकानों का निर्माण करवा रहे है। इसके अलावा कृषि क्षेत्रों में भी खेतों के पास पड़ी गोचर व ओरण की भूमि पर भी अतिक्रमण बढ़ रहे है। हालांकि ग्रामीणों की ओर से बार-बार राजस्व अधिकारियों को ज्ञापन सुपुर्द कर अतिक्रमण हटाने की मांग भी की जाती है। बावजूद इसके राजस्व प्रशासन की ओर से इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं करने के कारण अतिक्रमण बढ़ते जा रहे है। क्षेत्र के सांकड़ा गांव के पास स्थित ओरण भूमि पर किए गए अतिक्रमणों को तीन वर्ष पूर्व हटाया गया था, लेकिन उसी भूमि पर धीरे-धीरे पुन: अतिक्रमण बढऩे लगे है। सांकड़ा के ग्रामीणों ने तहसीलदार को एक ज्ञापन सुपुर्द कर गांव की आबादी भूमि के पास खसरा संख्या 909 में स्थित ओरण भूमि में अतिक्रमण का आरोप लगाते हुए उसे हटाने की मांग की है। ग्रामीणों ने तहसीलदार को एक ज्ञापन सुपुर्द कर बताया कि पूर्व में प्रशासन की ओर से 40-45 वर्ष पूर्व यहां अवैध कब्जे को हटाया गया था। उसी भूमि पर बजरी, ईंटें व निर्माण सामग्री डालकर अतिक्रमण कर लिया गया है। तहसीलदार की ओर से भू-अभिलेख निरीक्षक सांकड़ा व हल्का पटवारी सांकड़ा को मामले की जांच कर रिपोर्ट तीन दिन में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned