script'Dengue free Rajasthan' campaign launched | 'डेंगू मुक्त राजस्थान' अभियान शुरू | Patrika News

'डेंगू मुक्त राजस्थान' अभियान शुरू

-राजस्थान पत्रिका ने प्रमुखता से उठाया था मुद्दा

जैसलमेर

Updated: October 21, 2021 08:50:31 pm


जैसलमेर. मौसमी बीमारियों और डेंगू पर काबू पाने के लिए जिले में आगामी 3 नवम्बर तक 'डेंगू मुक्त राजस्थानÓ अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत विभाग की ओर से स्थानीय विभागों के साथ मिलकर एंटीलार्वल गतिविधियां संचालित की जाएगी। गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका की ओर से सरहदी जिले में पांव पसारते डेंगू रोग को लेकर मुद्दा प्रमुखता से उठाया था। सीएमएचओ डॉ. कुणाल साहू ने बताया कि डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, स्क्रब टाइफस जैसी मौसमी बीमारियों का सामना करने के लिए जिले में कंट्रोल रूम स्थापित करने के साथ ही रेपिड रेस्पोंस टीमों का गठन किया गया हैं। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत जैसलमेर शहरी क्षेत्र में 4 तथा प्रत्येक पीएचसी, सीएचसी स्तर पर एक-एक रेपिड रेस्पोंस टीम का गठन किया गया हैं।
जिले में आशा, एएनएम व सीएचओ के गठित दलों की ओर से घर-घर सर्वे करके बुखार के रोगियो को चिन्हित करने, बीमार व्यक्ति को दवा प्रदान करने व एन्टी लार्वा गतिविधियां संबंधी कार्य किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि अभियान अंतर्गत मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए विभागीय कार्मिकों व आषा सहयोगिनियों की ओर से जागरूकता के लिए प्रचार प्रसार संबंधी गतिविधियां की जा रही है। समस्त चिकित्सा संस्थानों पर चिकित्सकों को मरीजों का तत्काल उपचार करने के लिए निर्देषित किया गया है।
चिकित्साकर्मियों के अवकाश पर रोक
डॉ. साहू ने बताया कि राज्य स्तर से चिकित्सा कर्मियों के अवकाश पर रोक लगाई गई है। जिले में मौसमी बीमारियों के प्रभावी नियंत्रण के लिए ब्लॉक स्तर पर बीसीएमओ एवं सेक्टर स्तर पर प्रभारी चिकित्साअधिकारी को आवष्यक कार्यवाही करने के लिए पाबंद किया गया है।
'डेंगू मुक्त राजस्थान' अभियान शुरू
'डेंगू मुक्त राजस्थान' अभियान शुरू

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.