script50 वर्ष बाद भूमि का बंटवारा, मिला असली मालिकाना हक | Distribution of land after 50 years, got real ownership | Patrika News

50 वर्ष बाद भूमि का बंटवारा, मिला असली मालिकाना हक

locationजैसलमेरPublished: Nov 23, 2021 12:27:54 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-अब तक 25 लोगों के नाम दर्ज था भूमि का विभाजन

50 वर्ष बाद भूमि का बंटवारा, मिला असली मालिकाना हक

50 वर्ष बाद भूमि का बंटवारा, मिला असली मालिकाना हक


जैसलमेर. ग्राम पंचायत फलेड़ी में आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान वयोवृद्ध गेमर खान और उनकी तीन पीढ़ी के लिए यादगार साबित हुआ। उनकी खातेदारी अभिधृति की भूमि का विभाजन कर उनके असली वारिसों को 50 साल बाद पृथक.पृथक जोतने से लेकर हर सरकारी योजना का लाभ लेने का अवसर प्रदान किया गया।
ग्राम फलेड़ी निवासी गेमरे खान फकीर और उसके परिवार की तीन पीढ़ीयों के नाम से भूमि खातेदारी में दर्ज थी, लेकिन लगभग 25 लोगों के नाम दर्ज इस भूमि का विभाजन नहीं हो रखा था, जिसके कारण कौन किस हिस्से में काश्त करें यह तय नहीं हो पा रहा था और न ही गिरदावरी से लेकर हर प्रकार की भूमि सुधार के कार्य करने और सरकार की किसानों की सहायतार्थ चलने वाली किसी योजना का लाभ मिल पा रहा था।
गौरतलब है कि खाते में नाम इतने थे कि उन्हें इक_ा करके तहसील मुख्यालय पर ले जाकर बंटवारा करना भी सम्भव नहीं हो पा रहा था। राजस्व परिवार की टीम ने ग्राम पंचायत फलेड़ी में लगने वाले शिविर से दो दिन पहले आयोजित पूर्व तैयारी कैम्प में हल्का पटवारी और भू-अभिलेख निरीक्षक ने उन्हें केम्प की जानकारी देने का साथ साथ भूमि का विभाजन कराने की सलाह दी और सोमवार को आयोजित केम्प में शिविर के प्रभारी और सहप्रभारी के समक्ष आवेदन करने को प्रेरित किया। गेमरे खान और उनके 25 सदस्यों के परिवार ने नायब तहसीलदार सम चतुरसिंह के समक्ष पेश होकर अपना बंटवारा करवाया। शिविर में जिलापरिषद सदस्य अंजना मेघवाल ने गेमर खान फकीर एवं उनके परिवारजनों को बंटवारा स्वीकृति आदेश पत्र प्रदान किया एवं इस कार्य के लिए राजस्व टीम की सराहना की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो