जिला कलक्टर ने काश्तकारों से किया सीधा संवाद, कहा लाभकारी एवं उन्नत खेती-बाड़ी अपनाएं

राजकीय संस्थाओं और लोक सेवाओं की जमीनी हकीकत देखी

By: Deepak Vyas

Updated: 15 Jul 2020, 12:13 PM IST

जैसलमेर. जिला कलक्टर आशीष मोदी ने मंगलवार को जैसलमेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किया और इस दौरान सरकारी सेवाओं व संस्थाओं का निरीक्षण कर जमीनी हकीकत जानी और आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। जिला कलक्टर आशीष मोदी भ्रमण के दौरान नीति आयोग द्वारा चलाये जा रहे आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत् विभिन्न विभागों एवं डवलपमेंट पार्टनर द्वारा क्षेत्र में किये जा रहे कार्यक्रमों की प्रगति की वस्तुस्थिति से रु-ब-रु हुए। उन्होंने देवीकोट व रासला ग्राम पंचायत का भ्रमण किया और मुख्यत: किसानों से चर्चा एवं ग्रामीण स्तर पर मिल रही स्वास्थ्य सेवाओं तथा शिक्षा में प्रगति को लेकर किए जा रहे प्रयासों की जानकारी ली।
किसानों से किया सीधा संवाद
जिला कलक्टर मोदी ने किसानों के साथ चर्चा के दौरान खेती-बाड़ी में आ रही समस्याओं की जानकारी ली और किसानों की आय में वृद्धि के सभी संभव उपायों पर विस्तार से बातचीत की। उन्होंने किसानों से कहा कि उन्नत खेती और वैज्ञानिकों की राय के अनुसार कृषि कर्म को अपनाएं तथा अधिक से अधिक लाभकारी खेती से खुशहाली लाएं।
विभागीय प्रयासों में लाएं तेजी
इस बारे में उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों एवं प्रतिनिधियों को भी व्यापक दिशा-निर्देश दिए और कहा कि खेती से समृद्धि के लिए हरसंभव प्रयासों को मूर्त रूप देने के लिए समर्पित भाव से काम करें। उन्होंने कहा कि किसानों की आय में अभिवृद्धि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और इस दिशा में कृषि, उद्यानिकी और सभी संबद्ध संस्थाओं और विभागों को चाहिए कि योजनाबद्ध प्रयास करें।
शैक्षिक विकास के लिए नवाचारों पर बल
जिला कलक्टर ने देवीकोट के स्थानीय विद्यालय में शिक्षकों से बातचीत के दौरान सभी शिक्षकों से कहा कि बच्चों में सीखने की क्षमता को विकसित करने पर विशेष ध्यान दें तथा इसके लिए शिक्षा में नवाचार व प्रभावी तकनीक का सहारा लेते हुए उनकी शैक्षणिक प्रतिभाओं का विकास करें। जिला कलक्टर ने बालिका विद्यालय में पौधारोपण भी किया। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओम प्रकाश विश्नोई, जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश, उपखण्ड अधिकारी फतेहगढ़ अंशुल कुमार सिंह, सम के विकास अधिकारी सुखराम विश्नोई, आकांक्षी जिला कार्यक्रम जिला समन्वयक गौरव द्विवेदी, डवलपमेंट पार्टनर पिरामल फाउण्डेशन के नीरज मुंजाल, दिनेश कुमार, रोहित शर्मा, आई टी सी से सुमित कुमार एवं यूनिसेफ से परम सुख सहित ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned