scriptजिला कलक्टर ने ली सम्भावित आपदा प्रबंधन एवं बाढ़ नियंत्रण उपायों की समीक्षा | District Collector took review of possible disaster management and flo | Patrika News

जिला कलक्टर ने ली सम्भावित आपदा प्रबंधन एवं बाढ़ नियंत्रण उपायों की समीक्षा

locationजैसलमेरPublished: Jun 22, 2022 08:09:46 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-विभागीय अधिकारियों को आपदा के सम्बन्ध में अपडेट सूचना प्रस्तुत करने की नसीहत

जैसलमेर. जिला कलक्टर डॉ. प्रतिभासिंह ने जिले में सम्भावित बाढ़ एवं आपदा से निपटने एवं जानमाल की सुरक्षा को देखते हुए आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी अधिकारियों को कहा कि वे अभी से ही अपने विभागों में आपदा बचाव के संसाधनों को सूचीबद्ध करते हुए सही हालत में रखें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इसके लिए विभाग स्तर पर पूर्व में ही तैयारी कर ले ताकि आपदा से निपटने के लिए त्वरित गति से कार्यवाही की जा सके।
जिला कलक्टर डॉ. सिंह ने बुधवार को आपदा प्राधिकरण एवं बाढ़ नियंत्रण उपायों के सम्बन्ध में जिला कलक्ट्री सभाकक्ष में रखी गई जिला अधिकारियों की बैठक के दौरान यह निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर दातारामए अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रणजीत चौधरीए उपखण्ड अधिकारी दिनेश विश्नोईए उपायुक्त उपनिवेशन जब्बरसिंह के साथ ही अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
शीघ्र ही विभागीय सूचना अपडेट कर प्रस्तुत करे
जिला कलक्टर ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आईडीआरएन पोर्टल पर आपदा प्रबन्धन के सम्बन्ध में जो सूचनाएं अपलोड करनी है, उनकों शीघ्र ही अपडेट करते हुए अपलोड करने की कार्यवाही करे। उन्होंने इसके साथ ही विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके विभाग के पास बाढ़-बचाव के सम्बन्ध में जो भी उपकरण एवं अन्य सामग्री है उनको सूचीबद्ध करे एवं इसकी सूचना सहायता विभाग को पेश कर दे। उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने उपखण्ड एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर आपदा प्रबन्धन की पुख्ता व्यवस्था रखें।
विभाग स्तर पर अपडेट रहे सभी संसाधन
उन्होंने सिंचाई जलदाय, खाद्य नागरिक एवं आपूर्ति, स्थानीय निकायए राजस्वए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पशुपालन, पुलिस, विद्युत, सार्वजनिक निर्माण, नागरिक सुरक्षा विभाग एवं पंचायतीराज संस्थाओं द्वारा आपदा एवं बाढ़ नियंत्रण के सम्बन्ध में की जाने वाली व्यवस्थाओं की समीक्षा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो