scriptJAISALMER NEWS- मांगी गई सूचना का अभिलेख नहीं देने पर गिरेगी बड़े अधिकारी पर गाज, होगा यह.. | Do not record the information sought, it will fall on the officer | Patrika News

JAISALMER NEWS- मांगी गई सूचना का अभिलेख नहीं देने पर गिरेगी बड़े अधिकारी पर गाज, होगा यह..

locationजैसलमेरPublished: Feb 22, 2018 11:27:39 am

Submitted by:

jitendra changani

सूचना आयोग ने भणियाणा तहसीलदार को अभिलेख उपलब्ध करवाने के दिए निर्देश, अब नहीं सुधरे तो होगा मामला दर्ज

Jaisalmer patrika

patrika news

अभिलेख नहीं देने पर जिम्मेदारों के विरुद्ध होगा मामला दर्ज

पोकरण. राजस्थान राज्य सूचना आयोग के आयुक्त ने सूचना के अधिकार के अंतर्गत की गई अपील पर तहसीलदार भणियाणा को अपीलार्थी की ओर से चाही गई सूचना एक माह में दिलाने व सूचना से संबंधित अभिलेख की सघन तलाशी करने तथा उपलब्ध नहीं होने पर उत्तरदायित्व निर्धारित उत्तरदायी अधिकारी व कार्मिक के विरुद्ध संबंधित थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाने के निर्देश दिए है। गौरतलब है कि जोधपुर निवासी अनिल पुरोहित की ओर से सूचना आयोग में अपील की गई थी कि उनकी ओर से तहसील कार्यालय भणियाणा में उसकी पुश्तैनी जमीन, जो भैंसड़ा पटवार मंडल के खसरा संख्या 26 , 27, 28 व 29 में स्थित है, का वारिसनामा जमा करवाया गया था, जो रिकॉर्ड में उपलब्ध है तथा राज्य लोक सूचना अधिकारी व तहसीलदार भणियाणा की ओर से उसे आरटीआई के तहत मांगने पर वारिसनामा उपलब्ध नहीं करवाया जा रहा है। जिस पर राज्य सूचना आयोग की ओर से मामला दर्ज किया गया। मामला दर्ज करने के बाद आयोग की ओर से तहसीलदार भणियाणा को नोटिस जारी किया गया। जिस पर उनके प्रतिनिधि के रूप में पटवारी जगदीश मीना ने उपस्थित होकर बताया कि अपीलार्थी की ओर से चाही गई सूचना रिकॉर्ड में उपलब्ध नहीं है।इसलिए सूचनाएं दिया जाना संभव नहीं है। जिस पर आयोग की ओर से निर्णय पारित किया गया कि अपीलार्थी की ओर से चाही गई सूचना से संबंधित अभिलेख की सघन तलाशी की जाए। अभिलेख मिल जाने पर अपीलार्थी को जरिए पंजीकृत पत्र से नि:शुल्क भिजवाने की व्यवस्था करे। यदि अभिलेख उपलब्ध नहीं हो रहा है, तो उसके खोने के कारणों की एक माह में जांच कर उत्तरदायित्व निर्धारित करें तथा उत्तरदायी अधिकारी अथवा कर्मचारी के विरुद्ध नामजद प्राथमिकी संबंधित थाने में दर्ज करावे।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
आरटीई कार्यकर्ता नन्दलाल व्यास के साथ अभद्रता पर रोष जताया
जैसलमेर. जैसलमेर जिले के आरटीआई कार्यकर्ताओं ने आरटीआई कार्यकर्ता नन्दलाल व्यास के साथ जोधपुर पुलिस के साथ किए गए अभद्र व्यवहार पर रोष जताया है। आरटीआई कार्यकर्ता नरेन्द्र छंगाणी, अशोक भाटी, नीम्बसिंह भाटी व बाबूराम चौधरी ने इस सबंध में गृहमंत्री के नाम का ज्ञापन जिला कलक्टर को सौंप कर रोष जताया। उन्होंने ज्ञापन में पुलिस पर आरोप लगाया कि पुलिस ने अपमानजनक तरीके से गिरफ्तार करने व झूठा मुकदमा दर्ज करवाने की जांच करवाकर दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही करने की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो