scriptJAISALMER NEWS- रेगिस्तान में 1.33 लाख नन्हें बच्चों के मुंह में डाल रहे दो बूंद, इसका असर… | Dosage of two drop polio drops in the mouth of 133 lakh babies | Patrika News

JAISALMER NEWS- रेगिस्तान में 1.33 लाख नन्हें बच्चों के मुंह में डाल रहे दो बूंद, इसका असर…

locationजैसलमेरPublished: Jan 28, 2018 01:13:57 pm

Submitted by:

jitendra changani

1.33 लाख नौनिहालों को आज पिलाई पोलियो की खुराक

Jaisalmer patrika

patrika news

जैसलमेर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से पल्स पोलियो अभियान के प्रथम चरण का आगाज रविवार को हुआ। इस मौके पर शुन्य से पांच साल तक के बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाकर उन्हें पोलियो मुक्त करने का कार्य शुरू किया गया। पहले चरण में जिले के सभी बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाने का लक्ष्य लेकर कार्य शुरू किया गया है। जानकारी के अनुसार पल्स पोलियो महाभियान के प्रथम चरण में 1.33 लाख से अधिक बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाई जाएगी। सीएमएचओ डॉ. एनआर नायक ने बताया कि अभियान की सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि इस चरण में 1 लाख 33 हजार 904 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए जिले को 25 सेक्टरों में बांटकर कुल 911 बूथों की स्थापना की गई है। इन बूथों में 442 स्टेटिक बूथ, 62 ट्रांजिट टीमें और 407 मोबाइल एवं भ्रमण टीमें गठित की गई है। जैसलमेर शहर के लिए प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, पोकरण एवं सम ब्लॉक के लिए संबंधित खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 1954 वैक्सीनेटर की नियुक्ति के साथ सुपरविजन के लिए विभाग ने कुल 95 सुपरवाइजर नियुक्त किए हैं।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
निकाली जागरुकता रैली
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से पल्स पोलियो अभियान के प्रथम चरण के वातावरण निर्माण और व्यापक जनजागरूकता के लिए शनिवार को जन जागरूकता रैली निकाली गई। एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र की प्रशिक्षणार्थी एएनएम ने रैली के माध्यम से जन्म से लेकर पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो बूथ पर लाकर पोलियो खुराक पिलाने का संदेश दिया। पोलियो जागरूकता रैली को डॉ.एन.आर.नायक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने गड़ीसर चौराहे से हरी झण्डी दिखाकार रवाना किया। जिला प्रजनन एवं षिषु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरपी गर्ग, शांतिलाल शर्मा, उमेश आचार्य, डॉ. चंदनसिंह , जगदीश मुरारी आदि कर्मचारी उपस्थित थे। जागरूकता रैली गड़ीसर चौराहे से रवाना होकर आसनी पथ, गोपा चौक, सदर बाजार, गांधी चौक होती हुई हनुमान चौराहा पहुंची। रैली में एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र की प्रशिक्षणार्थी एएनएम ने पोलियो संबंधी जागरूकता का संदेश दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो