scriptजगह-जगह गहराया पेयजल संकट, ग्रामीण परेशान | Drinking water crisis deepens everywhere, rural distressed | Patrika News

जगह-जगह गहराया पेयजल संकट, ग्रामीण परेशान

locationजैसलमेरPublished: May 16, 2021 04:33:15 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

जगह-जगह गहराया पेयजल संकट, ग्रामीण परेशान

जगह-जगह गहराया पेयजल संकट, ग्रामीण परेशान

जगह-जगह गहराया पेयजल संकट, ग्रामीण परेशान

पोकरण. भीषण गर्मी के मौसम में ग्रामीण क्षेत्रों में गहराए पेयजल संकट के कारण ग्रामीणोंं का बेहाल हो रहा है। क्षेत्र के तेलीवाड़ा स्थित नैनुखां की ढाणी में गत लम्बे समय से जलापूर्ति बंद पड़ी है। ग्रामीणों ने बताया कि जलापूर्ति बंद होने के कारण उन्हें ट्रैक्टर टंकियों से पानी खरीदकर मंगवाना पड़ रहा है। जिससे उन्हें परेशानी हो रही है। गर्मी के मौसम में पानी की खपत बढ़ जाने पर उनकी परेशानी भी बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि मवेशी के लिए पानी का इंतजाम करना मुश्किल हो रहा है। जिसके कारण पशु जंगलों में भटक रहे है। बावजूद इसके जलदाय विभाग की ओर से जलापूर्ति सुचारु करने को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
यहां भी यही हाल
फलसूण्ड क्षेत्र के चांदनी मेघासर व फाजलानी मुरीदपुरा में भी लम्बे समय से पेयजल की किल्लत बनी हुई है। भीषण गर्मी के मौसम में ट्रैक्टर टंकियों से पानी खरीदकर मंगवाना मुश्किल हो रहा है। इसके अलावा पानी के लिए इधर उधर भटक रहे है। बावजूद इसके जलदाय विभाग के अधिकारियों की ओर से जलापूर्ति सुचारु नहीं की जा रही है।
टैंकरों से जलापूर्ति की मांग
क्षेत्र की जैमला ग्राम पंचायत के देवलपुरा के ग्रामीणों ने टैंकरों से जलापूर्ति करवाने की मांग की है। ग्रामीणों ने बताया कि देवलपुरा स्थित सावणखां की ढाणी में 25-30 परिवारों की आबादी निवास करती है। यहां न तो जीएलआर निर्मित है, न ही पाइपलाइन लगाई गई है। जिसके कारण ग्रामीणों को ट्रैक्टर टंकियों से पानी खरीदकर मंगवाना पड़ता है। इसके अलावा हेण्डपंप का पानी खारा है तथा नाडी में बबूल के कारण पानी दुषित हो रहा है। ग्रामीणों ने आपदा राहत के तहत टैंकरों से जलापूर्ति करवाकर राहत दिलाने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो