scriptJAISALMER NEWS- इस कारण व्याकूल है राजस्थान के इस गांव के पशु | Due to this the animals of this village of Rajasthan are distraught | Patrika News

JAISALMER NEWS- इस कारण व्याकूल है राजस्थान के इस गांव के पशु

locationजैसलमेरPublished: Jun 06, 2018 07:07:57 pm

Submitted by:

jitendra changani

शुरू नहीं हुए पशु शिविर व चारा डिपो, व्याकुल पशुधन

Jaisalmer patrika

Patrika news

जैसलमेर. लाठी ग्रामीणों ने जिला कलक्टर को ज्ञापन प्रेषित कर गांव में पशु शिविर व चारा डिपो शुरू करने की मांग की है। ग्रामीणों ने ज्ञापन में बताया कि भीषण गर्मी व अकाल की स्थिति के चलते क्षेत्र में चारा नहीं मिल पा रहा है। पशुपालकों को महंगे दामों में चारा खरीदकर लाना पड़ रहा है, तो आवारा पशु जंगलों में भटक रहे है तथा आए दिन काल के ग्रास हो रहे है। आवारा पशु चारे पानी की तलाश में गांव में आ रहे है। बड़ी संख्या में पशु गांव में राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों तरफ स्थित दुकानों पर मंडराते रहते है। इन पशुओं के रात्रि के समय सडक़ पर आ जाने से दुर्घटना की आशंका बनी हुई है। उन्होंने क्षेत्र में पशु शिविर व चारा डिपो शुरू करने की मांग की है।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
जालोड़ा पोकरणा में राजस्व लोक अदालत शिविर का आयोजन
पोकरण. ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए जा रहे राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार शिविरों के तहत मंगलवार को भणियाणा उपखण्ड क्षेत्र के जालोड़ा पोकरणा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर शिविर का आयोजन किया गया। उपखण्ड अधिकारी व शिविर प्रभारी रेणु सैनी ने बताया कि चार रिकॉर्ड में शुद्धि कर एक बंटवारे का प्रकरण निपटाया गया। राजस्व विभाग की ओर से शिविर के दौरान 24 नामांतरणकरण स्वीकृत कर 29 राजस्व रिकॉर्ड की नकलें दी गई तथा आपसी सहमति से तीन पारिवारिक भूमि बंटवारनामा स्वीकृत कर 115 खातों में दुरस्तीकरण किया गया एवं 50 पासबुकें व प्रमाण पत्र वितरित किए गए। विकास अधिकारी नारायण सुथार ने बताया कि 37 जन्म मृत्यु प्रमाण व 25 आवासीय पट्टे जारी किए गए। कृषि विभाग की ओर से 47 मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी किए गए। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से 169 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर 27 बच्चों को आयरन की दवा दी गई। डिस्कॉम की ओर से विद्युत कनेक्शन के लिए 17 नए आवेदन पत्र जमा किए गए तथा दो ट्रांसफार्मर ठीक कर दो त्रुटिपूर्ण बिल किए गए। चिकित्सा विभाग की ओर से 105 लोगों का उपचार किया गया। पशुपालन विभाग की ओर से 2062 पशुओं का उपचार कर 60 का टीकाकरण किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो