scriptकहीं ई-मित्र प्लस मशीन की खराबी तो कहीं तकनीकी समस्या आए सामने | E-Mitra Plus machine malfunction somewhere, technical problem came in | Patrika News

कहीं ई-मित्र प्लस मशीन की खराबी तो कहीं तकनीकी समस्या आए सामने

locationजैसलमेरPublished: May 30, 2020 08:30:29 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-मुख्यमंत्री की ओर से आयोजित वीडिया कान्फंं्रेसिंग

कहीं ई-मित्र प्लस मशीन की खराबी तो कहीं तकनीकी समस्या आए सामने

कहीं ई-मित्र प्लस मशीन की खराबी तो कहीं तकनीकी समस्या आए सामने

जैसलमेर/नाचना. ग्राम पंचायत नाचना में स्थापित ई-मित्र प्लस मशीन में तकनीकी खराबी के कारण शनिवार को मुख्यमंत्री की ओर से आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अधिकारी व कर्मचारी भाग नहीं ले सके । गौरतलब है कि शनिवार को दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में कोविड.19 टिड्डी नियंत्रण, मनरेगा व पेयजल व्यवस्था संबंधित चर्चा के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर ई-मित्र प्लस मशीन या ई-मित्र कियोस्क के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक हुई। बैठक में विभिन्न अधिकारियों व सरकारी कर्मचारियों को तैयारी के साथ वीसी में उपस्थित होना निश्चित किया गया था, जिसके चलते निर्धारित दोपहर 12 बजे उपनिवेशन तहसीलदार नाचना व कोविड.19 के प्रभारी डालाराम, कोविड.19 के ग्राम स्तरीय कमेटी के अध्यक्ष जुगतसिंह, पंचायत नाचना की कनिष्ठ सहायक निर्मला, ग्राम सहायक राजेंद्र पालीवाल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी आदि ग्राम पंचायत के राजीव सेवा केंद्र में उपस्थित हो गए थे। ई-मित्र प्लस संचालक सलीम खान की ओर से ई.मित्र प्लस को चालू करने का प्रयास किया गया, लेकिन राज नेटवर्क नहीं मिलने से इस मशीन को संचालित नहीं किया जा सका। एक घंटा इंतजार कर अधिकारी व कर्मचारी वीसी में भाग लिए बिना ही मायूस होकर उन्हें घर लौटना पड़ा । ई-मित्र प्लस संचालक सलीम खान ने बताया कि ई-मित्र प्लस मशीन में गत 6 माह से नेटवर्क नहीं मिल रहा है, जिसकी शिकायत राज नेट के अभियंता तथा पंचायत समिति जैसलमेर मुख्यालय पर कई बार की गई हैं, लेकिन अभी तक तकनीकी समस्या को दुरुस्त नहीं किया गया है। ग्राम पंचायत मुख्यालय पर जन उपयोगी ई-मित्र प्लस मशीन नाकारा साबित हो रही है। इसी तरह आसपास की ग्राम पंचायत अवाय, सत्याया, पांचे का तला, भारेवाला, आसकंद्रा, नोख आदि ग्राम पंचायत मुख्यालयों में भी ई-मित्र प्लस मशीनों के बंद होने से इस मशीन के माध्यम से मुख्यमंत्री की ओर से आयोजित वीसी बैठक में अधिकारी व कर्मचारी भाग नहीं ले पा रहे हैं।
…यहां भी तकनीकी खामी से अधूरी रही वीसी
नोख. मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में शनिवार को आयोजित वीसी स्थानीय ग्राम पंचायत में तकनीकी खामी के कारण अधूरी ही रही । हालांकि यहां उपस्थित संभागियों ने इसे लेपटॉप पर मोबाईल से जोड़कर देखा लेकिन वो इससे जुड़ नहीं सके । गौरतलब है कि वीसी में प्रदेश भर के ग्राम पंचायतों से कोविड.19, टिड्डी नियंत्रण, मनरेगा व पेयजल संबंधी कार्यों पर चर्चा होनी थी, जिसमें स्थानीय स्तर पर उपस्थित लोग भाग लेते, लेकिन यहां पर स्थापित ई-मित्र प्लस मशीन के काम नहीं करने से यह वीसी औपचारिकता मात्र रह गई । इस दौरान पीइइओ भीष्म महर्षि, पटवारी जसवंतसिंह, अध्यापक उम्मेदसिंह, पवन कुमार, रामेश्वरलाल आदि ने भाग लिया।
यहां वीसी में की भागीदारी
मोहनगढ़.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कोविड 19, टिड्डी दलों की स्थिति, पेयजल व्यवस्था तथा नरेगा कार्यों को लेकर वीडियो कान्फ्रेंस का आयोजन किया गया। प्रदेश के सभी सरकारी विभागों ने हिस्सा लिया। इसी के तहत मोहनगढ के ग्राम पंचायत भवन में वीसी का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री ने विस्तार से विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।वीसी का आयोजन शनिवार दोपहर 12 बजे से किया जाना था, लेकिन मोहनगढ़ क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों में पौने एक बजे साइट नहीं चली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो