घरों में मनी ईद, अदा की नमाज: सोशल डिस्टेंसिंग की भी की पालना

पोकरण. ईद-उल-फितर का पर्व कस्बे सहित आसपास के क्षेत्रों में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस वर्ष घरों में ही ईद की नमाज अदा कर मुस्लिम भाईयों ने एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद व शुभकामनाएं दी।

By: Deepak Vyas

Published: 25 May 2020, 08:39 PM IST

पोकरण. ईद-उल-फितर का पर्व कस्बे सहित आसपास के क्षेत्रों में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस वर्ष घरों में ही ईद की नमाज अदा कर मुस्लिम भाईयों ने एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद व शुभकामनाएं दी। रमजान माह के अंतिम दिन रविवार की शाम चांद दिखाई देने के बाद लोगों ने एक दूसरे को बधाईयां दी। इदुल फितर के मौके पर सोमवार को नमाज अदा कर पर्व की खुशियां मनाई गई। गौरतलब है कि पूरे विश्व में कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी चल रही है। ऐसे में पूरे भारत में गत दो माह से लॉकडाउन चल रहा है। गत दिनों लॉकडाउन का चौथा चरण भी शुरू हो चुका है, जो आगामी 31 मई तक जारी रहेगा। ऐसे में इस वर्ष सामुहिक रूप से कहीं पर भी नमाज अदा करने का कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया।
सोशल डिस्टेंसिंग की रखा ध्यान, घरों में अदा की नमाज
पोकरण में स्थित मदरसा इस्लामिया दारूल उलूम की ओर से पूर्व में ही घरों में नमाज अदा करने का ऐलान कर दिया गया था। जिसके अंतर्गत सोमवार को सुबह ईदगाह पर कोई व्यक्ति नहीं पहुंचा। मुस्लिम समाज के लोगों की ओर से अपने-अपने घरों में ही नमाज अदा की गई। कई जगहों पर मौलवी ने लोगों के घरों तक जाकर ईद की नमाज अदा करवाई। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा गया। ईद के मौके पर मुस्लिम भाई परंपरागत नए परिधानों में सजे नजर आए। सुबह सात बजे ही नमाज अदा करने का दौर शुरू हो गया तथा नौ बजे तक सभी घरों में नमाज का कार्यक्रम पूर्ण हो गया। नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण लोगों ने गले मिलने की बजाय दिल पर हाथ रखकर एक दूसरे को मुबारकबाद दी। इसके अलावा कई लोग शुभकामनाएं देने एक दूसरे के घर भी पहुंचे।
पुलिस का जाब्ता रहा तैनात
पोकरण में कफ्र्यू हट जाने तथा ग्रीन जॉन हो जाने के कारण सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक आवागमन व दुकानें खुली रखने की छूट दी गई है। जिसके कारण बाजारों में भीड़ व चहल पहल रहती है। ईद के मौके पर पुलिस की ओर से अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया गया। प्रत्येक चौराहे, मुख्य मार्ग व अन्य नाकों पर पुलिस बल तैनात रहा। पुलिस उपाधीक्षक मोटाराम गोदारा व थानाधिकारी सुरेन्द्रकुमार प्रजापति की ओर से भी दिनभर क्षेत्र में गश्त कर कानून एवं शांति व्यवस्था पर नजर रखी गई।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned