scriptसांकड़ा समिति क्षेत्र के मतदान अधिकारियों को दिया निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण | Election related training given to polling officers of Sankra committe | Patrika News

सांकड़ा समिति क्षेत्र के मतदान अधिकारियों को दिया निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण

locationजैसलमेरPublished: Sep 22, 2020 09:36:18 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

सांकड़ा समिति क्षेत्र के मतदान अधिकारियों को दिया निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण
 

सांकड़ा समिति क्षेत्र के मतदान अधिकारियों को दिया निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण

सांकड़ा समिति क्षेत्र के मतदान अधिकारियों को दिया निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण

जैसलमेर. पंचायत समिति सांकड़ा क्षेत्र की 24 ग्राम पंचायतों में तृतीय चरण में पंच व सरपंच के चुनाव 6 अक्टूबर को होंगे। पंच व सरपंच के चुनाव के लिए नियुक्त रिटर्निंग अधिकारियों, पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारी-प्रथम ने एसण्बीण्केण् राजकीय महाविद्यालय में आयोजित निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण को प्राप्त किया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओपी विश्नोई ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का अवलोकन किया एवं उन्होंने राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी निर्वाचन नियमों एवं निर्देशों की पालना करते हुए पंच व सरपंच के चुनाव सम्पादित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को दक्ष प्रशिक्षकों की ओर से दिए जा रहे निर्वाचन प्रशिक्षण को गहनता से प्राप्त करने पर बल दिया।
नाम निर्देशन में विशेष सावधानी रखें
उन्होंने रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सरपंच एवं पंच के नाम निर्देशन के सम्बन्ध में सभी पहलूओं को भली भांति समझ ले एवं जो भी शपथ पत्र एवं अन्य सूचनाएं चाही गई हैं, उसकी भी पूरी जानकारी इस प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त कर लें ताकि वे आसानी से नाम निर्देशन के कार्य को सम्पन्न करवा सके। उन्होंने दक्ष प्रशिक्षकों को निर्देश दिये कि वे इन अधिकारियों को निर्वाचन के सम्बन्ध में हर पहलू के बारें में विस्तार से प्रशिक्षण दे।
कोविड.19 गाइड लाइन की करें पालना
उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान सैद्धान्तिक के साथ ही ईवीएम के प्रायोगिक प्रशिक्षण में भी उनकों पारंगत होने के निर्देश दिए। उन्होंने राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जो गाईडलाईन जारी की गई हैं, उसकी पालना भी करने के निर्देश दिये। उन्होंने आशा जताई कि वे अपने अनुभवों का उपयोग करते हुए पंच व सरपंच के चुनाव के सम्बन्ध में गहनता से प्रशिक्षण प्राप्त कर इस चुनाव को शांन्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाएगें।
मार्गदर्शिका का करे अध्ययन
प्रशिक्षण प्रभारी एवं उपायुक्त उपनिवेशन देवाराम सुथार ने भी पंच.सरपंच के निर्वाचन के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण नियमों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने नाम निर्देशन पत्र को पूर्ण सावधानी के साथ भरवाने के लिए की जाने वाली कार्यवाही के बारें में भी विस्तार से अवगत करवाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो