scriptसडक़, ऊर्जा, पर्यटन, कृषि क्षेत्रों और नहरों की मजबूती पर जोर | Patrika News
जैसलमेर

सडक़, ऊर्जा, पर्यटन, कृषि क्षेत्रों और नहरों की मजबूती पर जोर

राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने भाजपा सरकार के पहले पूर्ण बजट को पेश करते हुए सीमांत जैसलमेर जिले के प्रत्येक क्षेत्र को छूने का प्रयास किया है।

जैसलमेरJul 10, 2024 / 09:22 pm

Deepak Vyas

jsm
राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने भाजपा सरकार के पहले पूर्ण बजट को पेश करते हुए सीमांत जैसलमेर जिले के प्रत्येक क्षेत्र को छूने का प्रयास किया है। राज्य सरकार के पहले बजट को लेकर जैसलमेर से पोकरण तक लोगों में खासी जिज्ञासा देखी गई। सुबह से लोग सार्वजनिक स्थानों, इलेक्ट्रोनिक्स, चाय-पान की दुकानों व थडिय़ों में टीवी व मोबाइल पर बजट का सीधा प्रसारण देखने के प्रति लालायित रहे। वैसे सरकार का पहला बजट होने की वजह से इसमें लोक लुभावन घोषणाओं का अभाव दिखा। जहां तक सीमांत जैसलमेर जिले का सवाल है, दोनों विधानसभा क्षेत्रों जैसलमेर और पोकरण को कई सौगातों से नवाजा गया है। इनमें इंदिरा गांधी नहर की सागरमल गोपा शाखा प्रणाली के जीर्णोद्धार, बाबा रामदेव वितरिका और नहरी खालों की कवरिंग आदि कार्य के लिए कुल 540 करोड़ रुपए का प्रावधान शामिल किया गया है। इसी तरह से जैसलमेर स्थित सिविल एयरपोर्ट से वाया जियाई सम सडक़ मार्ग के लिए 11 करोड़, जैसलमेर में रामगढ़ से सम सडक़ मार्ग निर्माण के लिए और जैसलमेर-बाड़मेर मुख्य मार्ग से म्याजलार सडक़ तक 8-8 करोड़ रुपए का प्रावधान एक प्रमुख घोषणा है। इसी तरह बरना से सम तक 29 किलोमीटर लम्बे सडक़ मार्ग निर्माण के लिए 15 करोड़ का प्रावधान रखा गया है। पिछले कुछ वर्षों के दौरान सीमांत जैसलमेर जिला जीरा उत्पादन के लिहाज से प्रदेश में प्रमुखता से उभरा है। इसके मद्देनजर वित्त मंत्री ने जैसलमेर में जीरा मंडी की स्थापना करने की घोषणा कर किसानों को बड़ी राहत दी है। इसके अलावा राजस्व क्षेत्र में नाचना व झिनझिनयाली उप तहसील को तहसील में क्रमोन्नत किए जाने से हजारों लोगों को सीधा लाभ पहुंचेगा। जैसलमेर का पर्यटन महत्व देखते हुए यहां खाभा फोर्ट में फॉसिल्स पार्क व ओपन रॉक म्यूजियम बनाए जाने की घोषणा का शुमार भी बजट में किया गया है। राजस्थान में बढ़ती नशावृत्ति के मद्देनजर प्रदेश के 10 जिलों में नशा मुक्ति केंद्र स्थापित करने की घोषणा की गई है। इसमें जैसलमेर जिला भी शामिल है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र के लखा स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तौर पर क्रमोन्नत करने की घोषणा की गई है। गोडावण संरक्षण के क्षेत्र में राष्ट्रीय मरु उद्यान (डीएनपी) में गजाई माता, चौहानी, सुदासरी और रामदेवरा में नए एनक्लोजर स्थापित करने के साथ ही एनक्लोजर में प्रेडटोर प्रूफ फेंसिंग बनाने की घोषणा की गई है। ऊर्जा के क्षेत्र में जैसलमेर क्षेत्र के डांगरी व पोकरण के फलसूंड में 132 केवी जीएसएस की स्थापना से भी संबंधित लोगों विशेषकर किसानों को बड़ी राहत पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। पोकरण विधानसभा क्षेत्र को वित्त मंत्री ने कई सौगातें प्रदान की हैं। जिसके अंतर्गत नाचना गांव में आईटीआई महाविद्यालय खोला जाएगा। नाचना राजस्व उपतहसील को तहसील में क्रमोन्नत किया गया। फलसूंड में 132 केवी जीएसएस और मुकनसर गांव में 11/33 केवी जीएसएस की घोषणा, क्षेत्र के चौक गांव में राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की घोषणा और गुरु जम्भेश्वर लिफ्ट पोकरण में 18 हजार 320 हेक्टेयर में स्प्रिंक्लर सिंचाई की सुविधा प्रदान करने की घोषणा शामिल है।
जैसलमेर में स्थापित होगी जीरा मंडी

  • जैसलमेर के खाभा में बनेगा फॉसिल्स पार्क व ओपन रॉक म्यूजियम
  • जिले के नाचना में नई आईटीआई की होगी स्थापना
  • इंदिरा गांधी नहर परियोजना क्षेत्र में खर्च होंगे ५४० करोड़ रुपए
  • पोकरण क्षेत्र के बोड़ाना में स्थापित होगा सोलर पार्क
  • जिले के डांगरी व फलसूंड में १३२ केवी के जीएसएस बनाए जाएंगे
  • जिले में करोड़ों रुपए के सडक़ निर्माण कार्यों की हुई घोषणा
  • लखा का उप स्वास्थ्य केंद्र होगा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत, पोकरण के चोक में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत

युवाओं, महिलाओं और किसानों के लिए खोला खजाना

प्रदेश की वित्त मंत्री ने 2 घंटा 51 मिनट लम्बे बजट भाषण में सभी वर्गों को छूने का प्रयास किया है। एक परिवार के तौर पर अलग-अलग आयुवर्ग के लोगों ने इस बजट को अपने-अपने हिसाब से देखा है। जैसलमेर शहर के गोलकिया परिवार इस बजट को लेकर क्या सोचता है, देखें –
राज्य सरकार ने युवाओं के हित में कई घोषणाएं की हैं। इनमें सबसे अहम आगामी ५ वर्ष में ४ लाख नौकरियां प्रदान करने की घोषणा है।

  • पुनीत गोलकिया, युवा
महिला वित्त मंत्री ने पेश किए बजट में महिलाओं व बालिकाओं के हित में कई घोषणाएं की हैं। उनके समयबद्ध क्रियान्वयन पर निगाह रहेगी।
  • किरण गोलकिया, गृहिणी
स्कूली मेधावी विद्यार्थियों को मेरिट में आने पर टैबलेट और नि:शुल्क इंटरनेट सुविधा प्रदान करने का निर्णय प्रशंसनीय है।

  • मोहित गोलकिया, युवा
वन इलेक्शन कॉन्सेप्ट के अंतर्गत पंचायतीराज और स्थानीय निकायों के चुनाव एक साथ करवाने का निर्णय बहुत अच्छा है।
  • रमेश गोलकिया, व्यापारी
बजट से हमारी उम्मीद तो महंगाई नियंत्रण की रहती है। सरकार को देखना चाहिए कि आमजन का जीवन आसान हो सके।

  • मालती गोलकिया, गृहिणी
स्वास्थ्य के क्षेत्र में बजट का ८.२६ प्रतिशत हिस्सा खर्च करने का प्रावधान किया जाना अच्छा है।
  • मीना गोलकिया, गृहिणी
राजस्थान के प्रसिद्ध खाटूश्याम मंदिर के लिए कॉरिडोर निर्माण की घोषणा अच्छी है। वहां जाने वाले लाखों दर्शनार्थियों को राहत मिलेगी।

  • पल्लवी गोलकिया, गृहिणी

Hindi News/ Jaisalmer / सडक़, ऊर्जा, पर्यटन, कृषि क्षेत्रों और नहरों की मजबूती पर जोर

ट्रेंडिंग वीडियो