scriptJaisalmer- गोचर भूमि से हटेगा अतिक्रमण, पात्र लोगों को मिलेगी खाद्य सुरक्षा | Encroachment will go away from land eligible people will get food secu | Patrika News

Jaisalmer- गोचर भूमि से हटेगा अतिक्रमण, पात्र लोगों को मिलेगी खाद्य सुरक्षा

locationजैसलमेरPublished: Dec 17, 2017 12:16:20 pm

Submitted by:

jitendra changani

– लाठी रात्रि चौपाल में सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं

Jaisalmer patrika

patrika news


जैसलमेर . ग्राम पंचायत लाठी में शुक्रवार को हुई रात्रि चौपाल में जिला कलक्टर कैलाश चन्द मीना तथा पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड़ ने ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनी। पाक विस्थापित भील परिवारों ने प्रार्थना-पत्र पेश किया कि वे जहां वर्षों से बसे है वहां आबादी भूमि नहीं है। ऐसे में उन्हें इसका लाभ नहीं मिल रहा। इस संबंध में जिला कलक्टर ने ग्रामसेवक को निर्देश दिए। वहीं बाबूसिंह सहित अन्य लोगों ने कहा कि यहां लगभग 2700 बीघा गोचर भूमि पर लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है, इसकी पेमाइश करवाई जाए। इस पर कलक्टर ने तहसीलदार पोकरण व पटवारी को निर्देश दिए कि वे शीघ्र ही गोचर भूमि की पेमाइश करवा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करेें। उन्होंने यह भी कहा कि इस गोचर भूमि को चारागाह के रूप में विकसित करावें। चौपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेश्वरलाल मीणा, उपखण्ड अधिकारी पोकरण रेणू सैनी, विकास अधिकारी नारायणलाल सुथार तथा सहायक निदेशक डॉ. बी.एल. मीणा के साथ कई ग्रामीणजन उपस्थित थे।
पेड़ कटाई की होगी जांच
चौपाल में राधेश्याम बिश्नोई ने कहा कि लाठी, दवाड़ा, धायसर, सोढ़ाकोर में वन विभाग की ओर से लगाए गए पौधों की कटाई की जा रही है। जिला कलक्टर ने इसे गंभीरता से लेते हुए उपखण्ड अधिकारी पोकरण को इसकी सोमवार को सहायक वन संरक्षक के साथ जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों को पेड़ों की कटाई नहीं करने तथा अधिकाधिक पेड़ लगाने की बात कही।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
15 दिवस में ढाणियां होगी विद्युतीकृत
चौपाल में रमझानखां ने कहा कि उनकी 4-5 ढांणियों को पंडित दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना में विद्युतीकृत करावें। इस सम्बन्ध में अधीक्षण अभियंता विद्युत ने कहा कि 15 दिवस में इन ढांणियों को विद्युतीकृत कर दिया जाएगा।
खाद्य सुरक्षा सूची से हटाएं अपात्र लोगों के नाम
चौपाल में सत्यनारायण पालीवाल ने कहा कि यहां कई पिछड़े लोगों के नाम खाद्य सुरक्षा सूची में नहीं है वहीं अपात्र व्यक्ति का नाम सूची में शामिल हैं। इस संबंध में कलक्टर ने ग्रामसेवक को बीपीएल परिवारों के घर पर बीपीएल सदस्य के नाम सहित बोर्ड डिसप्ले लगाने तथा वास्तविक पिछड़े लोगों को चिह्नित कर उपखण्ड अधिकारी को सूची उपलब्ध कराने को कहा।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
अवैध रूप से जारी पट्टों की होगी जांच
अम्बेडकर कॉलोनी के बासिंदों ने अवैध रूप से जारी पट्टों की जांच की मांग की। इस पर कलक्टर ने विकास अधिकारी को इसकी जांच करने के निर्देश दिए।
चिकित्सालय में टांके की होगी मरम्मत
चौपाल में आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लाठी के चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि उनके यहां बना टांका क्षतिग्रस्त है। इस पर कलक्टर ने ग्रामसेवक को टांके की एक माह में मरम्मत कराने व एक नया टांका बनाने के निर्देश दिए।
10 दिवस में बन जाएंगे शौचालय
चौपाल में शहीद सुखराम विश्नोई राउमावि के अध्यापक ने कहा कि विद्यालय में बच्चों के लिए शौचालय नहीं है। इस संबंध में ग्रामसेवक कहा कि शौचालय का निर्माण शुरू कर दिया है तथा 10 दिवस में इसे पूरा करा दिया जाएगा। इसके साथ ही विद्यालय के उपर से गुजर रही विद्युत लाइन हटाने के लिए पंचायत आधी राशि वहन करेगी।
पशुओं को नहीं छोडें़ खुला
कलक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि वे अपने पशुओं को सडक़ों पर खुला नहीं छोडें़। उनकी वजह से सडक़ पर कई बार दुर्घटनाएं हो जाती हैं।
फसल कटाई प्रयोग होगा सही
चौपाल में देवीसिंह भादरिया, जेठूसिंह ने कहा कि हमारे यहां फसल कटाई उत्पादन कम होने से फसल बीमा का पूरा लाभ नहीं मिलता है। इस पर कलक्टर ने विश्वास दिलाया कि फसल कटाई सही करवाकर उनके प्रति हैक्टेयर उत्पादन को सही किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो