scriptहर 7 वें दिन 5 हजार की भीड़ लेकर रामदेवरा आ रही एक्सप्रेस, जांच राम भरोसे | Express coming to Ramdevra with a crowd of 5 thousand every 7th day, i | Patrika News

हर 7 वें दिन 5 हजार की भीड़ लेकर रामदेवरा आ रही एक्सप्रेस, जांच राम भरोसे

locationजैसलमेरPublished: Jan 19, 2022 08:02:41 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-अन्य प्रदेशों से आने वाले रेल यात्रियों की नही हो रही कोई स्वास्थ्य जांच-साप्ताहिक बांद्रा एक्सप्रेस रेल से पहुंच रहा दर्शनार्थियों का हुजूम।

हर 7 वें दिन 5 हजार की भीड़ लेकर रामदेवरा आ रही एक्सप्रेस, जांच राम भरोसे

हर 7 वें दिन 5 हजार की भीड़ लेकर रामदेवरा आ रही एक्सप्रेस, जांच राम भरोसे

जैसलमेर/रामदेवरा. पाक सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर जिले के रामदेवरा तीर्थ में हर सातवें दिन 5 हजार दर्शनार्थी यहां पहुंचते हैं, लेकिन निराशाजनक बात यह है कि यहां इन दर्शनार्थियों की स्वास्थ्य जांच को लेकर कोई प्रबंध ही देखने को नहीं मिल रहे हैं। हर शनिवार को शाम सात बजते ही रामदेवरा के प्लेटफार्म संख्या 1 पर साप्ताहिक बांद्रा एक्सप्रेस ट्रेन आकर रुकती है तो 5 हजार के करीब यात्री यहां एक साथ उतरते हैं। गौरतलब है कि रामदेवरा रेलवे स्टेशन यात्री भार के लिहाज से जैसलमेर जिले के बड़े रेलवे स्टेशनों की फेहरिस्त में शामिल है। हर दिन यहां करीब एक दर्जन रेल सेवाओं का संचालन हो रहा है। हर सातवें दिन जब रेल से उतरकर प्लेटफार्म से होकर यात्री जब बाजार की ओर बढ़ते है कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। रामदेवरा स्टेशन के बाहर से आने यात्रियों की कोरोना जांच की कोई सुविधा नहीं है।
ऐसे तो कैसे रुकेंगे कोरोना के कदम
एक तरफ कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते कस्बे में प्रशासन कभी जागरूकता रैली तो कभी मार्च आदि से आमजन को जागरूक करते हुए कोरोना गाइड लाइन की पालना के लिए अपील कर रहा है। दूसरी तरफ बाहरी राज्यों से हजारों लोग रामदेवरा पहुंचने के बाद भी उनकी कोरोना जांच, आरटीपीसीआर जांच को लेकर कोई ध्यान ही नही दिया जा रहा है। संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए रेलवे स्टेशन पर जिम्मेदारों की तरफ से कोई जांच व्यवस्था नही हैं।
यह है हकीकत
रामदेवरा रेलवे स्टेशन पर साप्ताहिक बांद्रा एक्सप्रेस के अतिरिक्त रानीखेत एक्सप्रेस भी रोजाना आती है। यह ट्रेन भी उतराखंड, यूपी, दिल्ली, हरियाणा होते हुए राजस्थान में प्रवेश करती है। इसके अलावा साप्ताहिक बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस ट्रेन भी महाराष्ट्र और गुजरात से होती हुई रामदेवरा पहुंचती है। रामदेवरा रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्री बिना जांच के ही आवागमन कर रहे हैं।
कोरोना गाइड लाइन तक का पालन नही .
रामदेवरा रेलवे स्टेशन पर रेल यात्री कोरोना गाइड लाइन की पालना से बेहपरवाह है। कई यात्री मुंह पर मास्क तक नही लगाते है। ऐसे में प्लेटफार्म एक और दो पर पूरे 24 घंटो में करीब एक दर्जन ट्रेनों से सैकड़ों यात्री आते है। सरकार की नई गाइड लाइन के अनुसार राजस्थान आने वाले घरेलू यात्रियों को डबल वैक्सीन प्रमाण पत्र या आरटी.पीसीआर का नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है। इस संबंध में रेलवे स्टेशन रामदेवरा के अधीक्षक धर्मेन्द्र कुमार बताते हैं कि रामदेवरा रेलवे स्टेशन पर अभी तक कोई कोरोना जांच की सुविधा नही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो