script

सप्ताह में एक दिन कटौती से नहरबंदी का सामना

locationजैसलमेरPublished: May 17, 2021 08:46:07 am

Submitted by:

Deepak Vyas

-दो जिलों को मिल रहा मोहनगढ़ डिग्गी में संग्रहित किया पेयजल-जून के पहले सप्ताह तक की है व्यवस्था

सप्ताह में एक दिन कटौती से नहरबंदी का सामना

सप्ताह में एक दिन कटौती से नहरबंदी का सामना

जैसलमेर. करीब 70 दिनों की नहरबंदी की अवधि वर्तमान में चल रही है और जैसलमेर तथा पड़ोसी बाड़मेर जिलों को बाड़मेर लिफ्ट परियोजना की मोहनगढ़ स्थित डिग्गी से पीने का पानी सुचारू रूप से मिल पा रहा है। जिम्मेदारों ने इस डिग्गी के आपूर्ति वाले संबंधित क्षेत्रों में सप्ताह में एक दिन पानी बंदी कर अभी तक जलापूर्ति की व्यवस्था को लगभग सफलतापूर्वक अंजाम दे दिया है। उन्हें भरोसा है कि ऐसा करते हुए वे आगामी जून माह के पहले सप्ताह तक दो जिला मुख्यालयों सहित सैन्य क्षेत्रों व सैकड़ों गांवों को पानी पिलाने में कामयाब रहेंगे। उसके बाद नया पानी मिलना शुरू हो जाएगा और फिर कोई कमी नहीं रहेगी। सप्ताह में एक दिन पानी की राशनिंग से लाखों लोगों के हलक तर करने में कोई बड़ी दिक्कत अब तक नहीं आई है।
बंदी से पहले भरे जलस्रोत
इंदिरा गांधी नहर के विभिन्न हिस्सों में मरम्मत कार्य के लिए नहरबंदी किए जाने से पहले मोहनगढ़ स्थित विशालकाय डिग्गी को पूरा भर लिया गया था। इस डिग्गी में जैसलमेर और बाड़मेर शहर के साथ करीब चार सौ गांवोंए दोनों जिलों के सैन्य क्षेत्रों को एक माह तक जलापूर्ति करने लायक पानी संग्रहित होता है। 800 मीटर के क्षेत्रफल में बनी इस डिग्गी की गहराई सात मीटर की है। इसके अलावा जैसलमेर जिले में देवा गांव स्थित डिग्गी, रामगढ़ क्षेत्र, सम क्षेत्र में 193 आरडी और लूणार की छोटी डिग्गी सभी को भर दिया गया। उससे अब संबंधित गांवों-ढाणियों में पानी पहुंच रहा है। गौरतलब है कि नहरों में सिंचाई के लिए पानी समय पर रोकते हुए नहर विभाग ने भी पेयजल के लिए सभी स्रोतों को भरवा दिया था। इसका लाभ सीमावर्ती जिलों के लोगों को पेयजल के तौर पर मिल रहा है।
एक दिन की राशनिंग
जानकारी के अनुसार मोहनगढ़ डिग्गी से जैसलमेर व बाड़मेर शहर, जिले के 177 गांवों, बाड़मेर जिले के गांवोंए दोनों जिलों के सैन्य क्षेत्रों को सप्ताह में बारी.बारी से एक दिन के लिए पानी की आपूर्ति रोकी जाती है। इस व्यवस्था से आगामी जून के पहले सप्ताह तक आसानी से जलापूर्ति किए जाने का भरोसा जिम्मेदारों को है। यह माना जा रहा है कि आगामी 29 मई को पंजाब से पानी छोड़ दिया जाएगा जो मोहनगढ़ तक लगभग 5 जून तक पहुंचेगा। माना जाता है कि पहले दो.तीन में आने वाला पानी बहुत मिट्टी से भरा होता है। उसे फिल्टर नहीं किया जा सकता। ऐसे में नए पानी से जलापूर्ति 7-8 जून के बाद ही होगी। तब तक एकत्रित किए गए पानी से सप्लाई होती रहेगी।
एसीएस ने लिया फीडबैक
इधर, जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांश पंत ने जैसलमेर और बाड़मेर सहित नहरी पानी से जुड़े 10 जिलों के जलदाय अधिकारियों से फीडबैक लिया है। उन्होंने नहरबंदी की अवधि में जलापूर्ति व्यवस्था पर लगातार नजर रखने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि नहरबंदी वाले जिलों के विभागीय अधिकारी आपस में तथा जल संसाधन विभाग के स्थानीय अधिकारियों से लगातार सम्पर्क में रहे और उन्हें अपने जिलों में पेयजल व्यवस्था की रोजाना अपडेट करें। एक दूसरे से किसी प्रकार के सहयोग एवं मदद की आवश्यकता हो तो स्थानीय स्तर पर समन्वय किया जाए। कहीं भी राज्य स्तर से सहयोग या समन्वय की आवश्यकता होने पर प्रकरण तत्काल ध्यान में लाया जाए।
सुचारू है जलापूर्ति
बाड़मेर लिफ्ट परियोजना की मोहनगढ़ स्थित डिग्गी से सप्ताह में एक दिन की राशनिंग से जलापूर्ति व्यवस्था सुचारू बनी हुई है। इस डिग्गी सहित समय रहते जिले के अन्य स्रोतों को भर दिए गए थे।
-आरके शर्मा, अधिशासी अभियंता, जलदाय प्रोजेक्ट, जैसलमेर

ट्रेंडिंग वीडियो