भादरिया में लगा मेला, उमड़ी भीड़

भादरिया में लगा मेला, उमड़ी भीड़

By: Deepak Vyas

Published: 20 Feb 2021, 07:24 PM IST

लाठी. क्षेत्र के भादरिया गांव में स्थित प्रसिद्ध भादरियाराय माता मंदिर में माघ माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी के मौके पर शुक्रवार को मेले का आयोजन हुआ, इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने यहां पहुंचकर मंदिर में दर्शन किए। गौरतलब है कि प्रसिद्ध भादरियाराय माता मंदिर में नवरात्रा के साथ माघ माह की शुक्ल पक्ष की सप्तमी के मौके पर मेले का आयोजन किया जाता है। इसी के अंतर्गत शुक्रवार को आयोजित मेले में प्रदेश के विभिन्न जिलों से सैंकड़ों श्रद्धालु भादरिया पहुंचे और मंदिर में दर्शन कर पूजा-अर्चना की। गुरुवार की रात्रि में ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का क्रम शुरू हो गया था। जगदंबा सेवा समिति ट्रस्ट की ओर से श्रद्धालुओं के विश्राम व भोजन की व्यवस्था की गई। शुक्रवार को सुबह मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना के साथ मेले का आगाज किया गया। इस दौरान दिनभर श्रद्धालुओं की कतारें लगी रही। मेले के अवसर पर मंदिर को आकर्षक व सुगंधित पुष्पों व रोशनी से सजाया गया। ट्रस्ट के सचिव जुगलकिशोर आसेरा ने बताया कि मंदिर में शुक्रवार को सुबह करीब सात बजे भादरियाराय माता की प्रतिमा पर विधि विधान व मंत्रोच्चार के साथ अभिषेक किया गया। पंडित देवीप्रसाद के सानिध्य में पुजारी नंदकिशोर, विनोदकुमार व बालकृष्ण शर्मा ने पूजा-अर्चना की। आरती के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में उपस्थित रहे। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर में दो द्वार खोलकर भीड़ को नियंत्रित किया गया। इस मौके पर सरपंच प्रेमसिंह भाटी, ट्रस्ट के सदस्य घनश्याम पालीवाल, पप्पुसिंह भाटी, सोढ़ानी, मूलसिंह राठौड़, हाथीसिंह, किशनसिंह, जोगराजसिंह, सगतसिंह, आनंदसिंह, कंवराजसिंह, गांव के गिरधरसिंह, प्रहलादसिंह, रूपसिंह, नरपतसिंह, शैतानसिंह, खेताराम दमामी सहित लोग उपस्थित थे।
प्रदर्शनी का हुआ आयोजन
भादरियाराय माता मंदिर में मेले के अवसर पर प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। इस दौरान मीरा प्रामाणिक जीवनी, जैसलमेर की लोकदेवीयां, नोडल का राजवंश, राठौड़ों की कुलदेवी, जैसलमेर राज्य का राजनीतिक इतिहास, अकबर-बीरबल का इतिहास, वीर बालक और बालिकाएं, बनियों की कथाएं, बाबा रामदेव की प्रामाणिक जीवनी आदि की फोटो प्रदर्शनी लगाई गई।
पुलिस की रही माकूल व्यवस्था
भादरियाराय माता मंदिर में शुक्रवार को मेले के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने तथा कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए लाठी थाने से पुलिस बल भी तैनात रहा। थानाधिकारी अचलाराम ढाका के नेतृत्व में पुलिसकर्मी मंदिर व आसपास क्षेत्र में तैनात रहे।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned