scriptबढऩे लगा टिड्डी व फाका दल का प्रकोप,किसान चिंतित | Farmers worried from locust and phaka groups in jaisalmer | Patrika News

बढऩे लगा टिड्डी व फाका दल का प्रकोप,किसान चिंतित

locationजैसलमेरPublished: Aug 23, 2019 11:45:44 am

Submitted by:

Deepak Vyas

पोकरण. उपखण्ड क्षेत्र में जगह-जगह टिड्डी दल का प्रकोप बढ़ता जा रहा है तथा टिड्डी नियंत्रण दल व कृषि विभाग की ओर से किए जा रहे प्रयास नाकाफी सिद्ध हो रहे है। जिससे किसान चिंतित है।

Farmers worried from locust and phaka groups in jaisalmer

बढऩे लगा टिड्डी व फाका दल का प्रकोप,किसान चिंतित

जैसलमेर/पोकरण. उपखण्ड क्षेत्र में जगह-जगह टिड्डी दल का प्रकोप बढ़ता जा रहा है तथा टिड्डी नियंत्रण दल व कृषि विभाग की ओर से किए जा रहे प्रयास नाकाफी सिद्ध हो रहे है। जिससे किसान चिंतित है। गौरतलब है कि गत दो माह से क्षेत्र में जगह-जगह टिड्डी दल का प्रकोप देखा जा रहा है। दो माह पूर्व रामदेवरा, लोहारकी, सादा ग्राम पंचायत क्षेत्र में बड़ी संख्या में टिड्डी दलों ने अपना पड़ाव डाला। जिस पर कीटनाशक का छिडक़ाव कर उन पर नियंत्रण के प्रयास किए गए। उसके बाद लाठी, सोढ़ाकोर आदि क्षेत्र में भी एक माह से टिड्डी व फाका दल का प्रकोप चल रहा है। हालांकि यहां टिड्डी नियंत्रण दल की ओर से कीटनाशक का छिडक़ाव किया जा रहा है, लेकिन फाका पनपने व बड़े होकर टिड्डी बनने से पुन: उनका प्रकोप बढ़ गया है और खेतों में खड़ी फसलों को चट कर रहे है। गत दो दिनों से अजासर व नेड़ान क्षेत्र में बड़ी संख्या में टिड्डी दल देखे गए। जिन पर कीटनाशक का छिडक़ाव कर नियंत्रण के लिए अभी तक कोई दल नहीं पहुंचा है। यहां खड़ी फसलों में हो रहे खराबे के कारण किसान चिंतित व परेशान है।
लाठी. जगह-जगह टिड्डी दल व फाका उत्पन्न हो जाने से क्षेत्र में किसानों की फसलें खराब हो रही है। क्षेत्र के भादरिया, धोलिया, रतन की बस्सी, सोढ़ाकोर के बाद अब लाठी क्षेत्र में नलकूपों पर खड़़ी फसलों पर टिड्डी व फाका दल का प्रकोप देखने को मिल रहा है। यहां अंकुरित होती खरीफ की फसल को करोड़ों की संख्या में टिड्डी व फाका चट कर रही है। जिससे किसान चिंतित है। हालांकि टिड्डी प्रतिरक्षा दल के अधिकारी व कर्मचारी कीटनाशक का छिडक़ाव कर रहे है, लेकिन उनके प्रयास नाकाफी साबित हो रहे है। क्षेत्र में हुई हल्की बारिश व नमी के कारण फाका बड़ी संख्या में उत्पन्न हो गया है। किसान राधेश्याम पेमाणी ने बताया कि क्षेत्र में जगह-जगह फैले टिड्डी व फाका दल की सूचना प्रशासन को दे दी गई है। गौरतलब है कि लाठी क्षेत्र में गत दो माह से क्षेत्र में टिड्डी व फाका दल का प्रकोप चलने से किसान अपनी फसलों को लेकर चिंतित है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो