जर्जर हो रहे शौचालय,हादसे का भय

जर्जर हो रहे शौचालय,हादसे का भय

Deepak Vyas | Updated: 04 Jun 2019, 06:24:42 PM (IST) Jaisalmer, Jaisalmer, Rajasthan, India

रामदेवरा. गांव में पोकरण रोड पर रामसरोवर के पीछे निर्मित महिला शौचालय देखरेख के अभाव में जर्जर हो रहे है।

जैसलमेर/रामदेवरा. गांव में पोकरण रोड पर रामसरोवर के पीछे निर्मित महिला शौचालय देखरेख के अभाव में जर्जर हो रहे है। गौरतलब है कि ग्राम पंचायत की ओर से वर्षों पूर्व रामसरोवर के पीछे सार्वजनिक महिला शौचालयोंं का निर्माण करवाया गया था। निर्माण के बाद एक बार भी मरम्मत नहीं होने के कारण शौचालय पूरी तरह से क्षतिग्रस्त होकर जर्जर हो रहे है। जिनके कभी भी ध्वस्त हो जाने का खतरा बना हुआ है। बावजूद इसके ग्राम पंचायत की ओर से इनकी मरम्मत को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

बाढ़-बचाव कार्यो की तैयारियों पर हुआ विचार-विमर्श
जैसलमेर. आगामी दक्षिण पश्चिमी मानसून के मध्यनजर आपदा प्रबंधन एवं सहायता को लेकर जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बाढ़ से बचाव कार्यो की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक आयोजित हुई। जिला कलक्टर मेहता ने मानसून 2019 में बाढ़ बचाव कार्यो की विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों को उनके द्वारा किए गए कार्यों की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने मानसून के दौरान, पूर्व वर्षो के अनुभवों को देखते हुए जिले के कुछ हिस्सों में बाढ़ की संभावना अथवा जल भराव के मध्यनजर आपदा प्रबंधन तंत्र को सक्रिय बनाने एवं आम नागरिकों को होने वाली संभावित कठिनाइयों के निराकरण के लिए त्वरित कार्रवाई करने और प्रभावित क्षेत्रों में शीघ्र राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी संबंधित कार्यालयों में कन्ट्रोल रूम स्थापित करने तथा आवष्यक संसाधन उपलब्ध रखने को कहा। जिला कलक्टर ने जिले के विभिन्न हिस्सों में अग्रिम तौर पर बाढ़ चेतावनी की सूचना देने की परिपूर्ण व्यवस्था, बचाव दल का मोबिलाइजेशन, बचाव नौकाएं, पम्पसैट, पर्याप्त मात्रा में रेत के कट्टे आदि सामग्री की व्यवस्था किए जाने की बात कही। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विश्नोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण मीणा, उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर अजय, पोकरण अनिल जैन एवं समस्त नोडल विभागों के अधिकारियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। इस दौरान आगामी मानसून में बाढ़ बचाव के लिए तैयारियों के संबंध में विस्तृत से चर्चा की गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned