scriptरामदेवरा मेला क्षेत्र में फिर लगी आग, लाखों का नुकसान | Fire again in Ramdevra fair area, loss of millions | Patrika News

रामदेवरा मेला क्षेत्र में फिर लगी आग, लाखों का नुकसान

locationजैसलमेरPublished: Apr 10, 2021 12:32:42 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-आग लगने से मिट्टी के बर्तन की दुकान जलकर राख

रामदेवरा मेला क्षेत्र में फिर लगी आग, लाखों का नुकसान

रामदेवरा मेला क्षेत्र में फिर लगी आग, लाखों का नुकसान

जैसलमेर. वीआईपी सड़क मार्ग पर पुलिस चौकी के सामने स्थित मिट्टी के बर्तन की दुकान में देर रात्रि 11:30 बजे के करीब अज्ञात कारणों से आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग से जबरदस्त लपटे निकलने लगी, रात्रि का समय होने से सभी व अन्य लोग व दुकानदार सो चुके थे। कुछ लोगों ने आग की लपटें व धुआं निकलते देख कर एक दूसरे लोगों को सूचित किया और आग बुझाने का अपने स्तर पर प्रयास शुरू किए। आग लगने से दुकान जलकर राख हो गई मिट्टी के बर्तन सहित अन्य सामान को भी काफी नुकसान पहुंचा। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस थाना अधिकारी रामदेवरा दलपत सिंह चौधरी, रामदेवरा सरपंच समंदर सिंह तवर सहित आसपास के अन्य दुकानदार घटनास्थल पर पहुंचे। सभी लोगों ने सामूहिक प्रयास करके आग बुझाने में मदद की। लोगों ने आसपास से पानी लाकर आग बुझाने की व्यवस्था कर आग पर पानी डाला व अन्य तरीके से आग बुझाने में सफल हुए ।एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। जिससे बड़ा हादसा होते-होते टल गया।यह आग फैलती तो पूरे मेला चौक में स्थित दुकानों को काफी नुकसान पहुंच सकता था। गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व इसी तरह आग लगने की घटना घटित होने से मेला चौक स्थित चार दुकानें जलकर राख हो गई। उससे पूर्व दो वर्ष पूर्व शॉर्ट सर्किट होने से लगी आग से एक साथ 32 दुकानें जलकर राख हुई थी। देर रात्रि में घटनास्थल पर लोगों का काफी जमावड़ा देखने को मिला। किसी प्रकार का जान माल का नुकसान नहीं होने से लोगों ने राहत की सांस ली। गौरतलब है कि रामदेवरा क्षेत्र में पिछले तीन-चार वर्षों में आग लगने की अब तक 8 से अधिक घटनाएं घटित हो चुकी है, जिससे करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है इसके बाद भी स्थानीय स्तर पर इस प्रकार की घटना घटित नहीं हो इसको लेकर कोई कवायद नहीं होने से धार्मिक स्थली रामदेवरा में आए दिन आग लगने की घटना घटित होने की संभावना बनी रहती है। इस संबंध में ग्राम पंचायत द्वारा समस्त दुकानदारों को पाबंद करने के लिए बैठक कर अपील भी की गई थी कि वे अपनी दुकानों के आगे कपड़े के कनात नहीं लगाएं वह उसके स्थान पर शटर लगाकर अपनी दुकानें बंद करें ताकि आग की घटनाओं पर अंकुश लग सके।
टल गया हादसा
शुक्रवार की देर रात्रि मिट्टी के बर्तनों की दुकान में आग लगने की घटना की जानकारी मिली तो मैं खुद घटनास्थल पर पहुंचा और आग बुझाने के लिए सभी प्रयास किए वह काफी प्रयासों के बाद आग पर काबू पाया गया इससे बड़ा हादसा होते-होते टल गया।भविष्य में इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति नहीं हो इसके लिए ग्राम पंचायत द्वारा विशेष प्रयास किए जाएंगे ।
-समंदर सिंह तवर, सरपंच ग्राम पंचायत रामदेवरा
… ताकि न हो पुनरावृति
वीआईपी सड़क मार्ग पर स्थित एक मिट्टी के बर्तन की दुकान में अज्ञात कारणों से आग लगी घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचा वह आग बुझाने के लिए सभी प्रबंध किए गए कुछ प्रयासों के पश्चात आग पर तत्काल काबू पा लिया गया। इससे बड़ा हादसा नहीं हुआ किसी प्रकार का जान माल का नुकसान नहीं हुआ। इस प्रकार की घटना की पुनरावृति रोकने के लिए पंचायत स्तर पर बैठक कर प्रयास किए जाएंगे ।
दलपत सिंह चौधरी
थानाधिकारी रामदेवरा
फ़ोटो:- मेला चौक स्थित वीआईपी सड़क मार्ग पर मिट्टी के बर्तन की दुकान में लगी आग से जला सामान।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो