'खुद उपाय अपनाएं और परिवारजनों को भी जागरुक करें'

-कोरोना बचाव विशेष जागरुकता अभियान
-महिलाओं की जागरुकता गोष्ठी में बताई सावधानियां

By: Deepak Vyas

Published: 26 Jun 2020, 11:02 AM IST

जैसलमेर. कोरोना बचाव जागरुकता अभियान के तहत गुरुवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री परिसर स्थित डीआरडीए हॉल मेंं महिलाओं की जागरुकता गोष्ठी जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीके बारूपाल, महिला एवं बाल विकास विभाग उप निदेशक राजेन्द्र चौधरी, नगर परिषद की राजस्व अधिकारी तनुजा सोलंकी, उमेश आचार्य, महिला पर्यवेक्षक कान्ता आचार्य, महिला एवं बाल विकास के अधिकारी और कार्मिक सहित जैसलमेर शहरी क्षेत्र की स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताए आशा सहयोगिनियों एवं सहायिकाएं उपस्थित थे।
महिलाएं जागरुक रहें
गोष्ठी में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि अपने दैनिक कार्यो का निर्वहन करते समय खुद भी मास्क का उपयोग करें और अपने सभी परिवारजनों तथा अपने सम्पर्क में आने वाले परिचितों को भी अनिवार्य रूप से मास्क पहनने को कहें। उन्होंने महिलाओं को अनावश्यक रुप से घर से बाहर नहीं निकलनेए अपने घर की स्वच्छता एवं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्होंने कहा कि महिलाएं स्वयं बार-बार हाथ धोएं तथा अपने बच्चों एवं घर के सभी सदस्यों को भी समय-समय पर हाथ घोने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने महिला प्रतिनिधियों से कहा कि वे स्वयं जागरुक रह कर अपने सम्पर्क में आने वाले सभी लोगों को जागरुक करते हुए सरकार द्वारा चलाए जा रहे कोरोना से बचाव के विशेष जागरुकता अभियान में अपनी सक्रिय सहभागिता निभाएं तथा सभी मिलकर कोरोना को हराने में मदद करें।
कोरोना जागरुकता की शपथ दिलाई
गोष्ठी में उपस्थित सभी संभागियों को कोरोना जागरुकता शपथ दिलायी गई। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं अभियान के प्रभारी ओमप्रकाश ने उपस्थित महिलाओं को सजग व सतर्क रह कर कोरोना से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों का सदैव पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने विश्व व्यापी कोरोना महामारी से बचाव के लिए किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही नहीं करने की बात कही।
सीएमएचओ ने दी बचाव के उपायों की जानकारी
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीके बारूपाल ने कोरोना से बचाव के लिए महिलाओं के लिए जरूरी उपायों और सावधानियों पर जानकारी दी। उन्होंने बार-बार हाथ धोने, खरीददारी करने समय दुकानों पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने, मास्क का सदैव उपयोग करने को कहा तथा इस बात पर भी जोर दिया कि सार्वजनिक स्थानों पर खुद भी न थूंकेए न ही औरों को थूंकने दें। उन्होंने घर के काम-काज करते समय सभी सुरक्षात्मक उपाय अपनाने का आह्वान किया। डॉ. बारुपाल ने पॉवर पाइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से सभी उपस्थित महिलाओं को कोरोना से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों व बचाव के उपायों के बारे में चित्रात्मक संदेशों के माध्यम से विस्तार से अवगत कराया गया।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned