खुले में डाल रहे खाद्य सामग्री,सड़ी गली सामग्री खाने से काल के ग्रास में जा रहे पशु

खुले में डाल रहे खाद्य सामग्री,सड़ी गली सामग्री खाने से काल के ग्रास में जा रहे पशु

Deepak Vyas | Publish: Sep, 16 2018 12:11:12 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

बाबा रामदेव के मेले के दौरान स्वयंसेवी संस्थाओं की ओर से बची, सड़ी गली खाद्य सामग्री को खुले स्थानों पर डाल दिए जाने से वातावरण दूषित हो रहा है।

रामदेवरा. बाबा रामदेव के मेले के दौरान स्वयंसेवी संस्थाओं की ओर से बची, सड़ी गली खाद्य सामग्री को खुले स्थानों पर डाल दिए जाने से वातावरण दूषित हो रहा है। गौरतलब है कि मेले के दौरान यहां आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सेवा के लिए गांव में रामरसोड़े व सेवा कैम्प लगाए गए है। इनके संचालकों की ओर से बचने वाली खाद्य सामग्री को खुले में ही डाल दी जाती है। ये सड़ी गली सामग्री पशु खा लेते है तथा काल के ग्रास हो जाते है। इसके अलावा इस सामग्री से वातावरण भी दुषित हो रहा है। बावजूद इसके मेला प्रशासन की ओर से न तो ऐसे संस्था संचालकों को अपना शिविर लगाने से पहले पाबंद किया जा रहा है, न ही बाद में उनके विरुद्ध कोई कार्रवाई की जा रही है। स्वयंसेवी संस्थाओं, रामरसोड़े व भण्डारा संचालकों की गलती का खामियाजा स्थानीय ग्रामीणों व बेजुबान मवेशी को भुगतना पड़ रहा है।

कट रही है श्रद्धालुओं की जेबें
रामदेवरा. गांव में ***** मेले के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं की जेबें कटने का सिलसिला भी अब भी अनवरत रूप से जारी है। गौरतलब है कि मेले के दौरान प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचकर बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन कर रहे है। इस दौरान उठाइगिरों व जेबकतरों का गिरोह सक्रिय हो गया है। उनकी ओर से श्रद्धालुओं की जेबें साफ की जा रही है। मेले के दौरान अब तक दर्जनों घटनाएं हो चुकी है, लेकिन एक भी चोर पुलिस के हत्थे नहीं चढ पाया है। शनिवार को पुणे निवासी हेम शर्मा के बैग से पांच हजार रुपए, मुंबई से आए राकेशकुमार की जेब से 10 हजार रुपए व कागजात, सूरत से आए सलीमभाई की जेब से 16 हजार रुपए, अहमदाबाद निवासी अरविंदकुमार की जेब से 12 हजार रुपए चोरी हो गए। कहने को गांव में दो हजार से अधिक पुलिस जाब्ता लगाया गया है तथा संदिग्धों पर नजर रखने के लिए मंदिर परिसर व मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है। पुलिस की ओर से संदिग्धों, उठाईगिरों, जेबकतरों के विरुद्ध कार्रवाई के दावे भी किए जा रहे है, लेकिन चोरी की घटनाओं से पुलिस के दावे खोखले साबित हो रहे है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned