script

एड़ियां बनेंगी पंख की तरह मुलायम, बस ये करके देखों

locationजैसलमेरPublished: Aug 05, 2016 03:22:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

आमतौर पर लड़कियां स्किन, बाल, चेहरे और हाथों की तो केयर करती हैं, लेकिन पैरों पर कम ही ध्यान दे पाती हैं। ऐसे में पैरों की एड़ियां (हील्स) उचित देखभाल के बिना फट जाती है।

soft foot

soft foot

आमतौर पर लड़कियां स्किन, बाल, चेहरे और हाथों की तो केयर करती हैं, लेकिन पैरों पर कम ही ध्यान दे पाती हैं। ऐसे में पैरों की एड़ियां (हील्स) उचित देखभाल के बिना फट जाती है। सूरज की रोशनी, गंदगी और प्रदूषण के संपर्क में आने से एड़ियां रफ और परतदार हो जाती है। 
अगर आप भी अपनी एड़ियों को सॉफ्ट और स्मूथ बनाना चाहती हैं तो घरेलू उपायों को आजमा कर देखें:- अगर आप भी फटी एड़ियों से परेशान हैं तो रोज रात में सोने से पहले अपने पैरों की फटी एड़ियों पर तिल के तेल से मसाज करें। इससे आपकी एड़ियां पंख की तरह मुलायम हो जाएंगी। 
थोड़ा ग्लिसरिन को लेमन जूस में मिलाकर अपने पैरों और एड़ियों पर लगाएं तथा इसे 20 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से पैरों और एड़ियों को घो दें। अपने पैरों को नारियल तेल से मसाज करें, जब तक यह फटी एड़ियां ठीक नहीं हो जाती हैं। 
इसके अलावा नारियल तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टिरियल तत्व पाये जाते हैं। थोड़ा वैसलीन को ताजा निचोड़ा हुआ लेमन जूस में मिलाएं और अपने पैरों और एड़ियों पर अच्छी तरह से तब तक रगड़ें। गर्म पानी में शहद मिलाकर बाल्टी में अपने पैरों को 15 से 20 मिनट तक सेकें। आपको असर नजर आने लगेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो