scriptरेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 30 जून तक बिना सर्विस चार्ज के बुक करें ट्रेन टिकट | No Service Charge on Online Train Ticket Bookings till 30 June | Patrika News

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 30 जून तक बिना सर्विस चार्ज के बुक करें ट्रेन टिकट

locationजैसलमेरPublished: Apr 01, 2017 07:38:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब रेल यात्री आगामी 30 जून तक बिना सर्विस चार्ज दिए रेल टिकटों की बुकिंग करवा सकते हैं।

train e-ticket

train e-ticket

ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब रेल यात्री आगामी 30 जून तक बिना सर्विस चार्ज दिए रेल टिकटों की बुकिंग करवा सकते हैं।

यात्रियों को डिजिटल तरीकों से रेलवे टिकटों की बुकिंग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 23 नवंबर 2016 से लेकर मार्च 2017 तक ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान वसूला जाने वाला सर्विस चार्ज खत्म कर दिया गया था।
रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस साल 31 मार्च को खत्म होने वाली सर्विस चार्ज से छूट की समयावधि को अब 30 जून 2017 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, सूचना एंव प्रौद्योगिकी मंत्रालय की सलाह पर रेलवे ने डिजिटल मुगतान को बढ़ावा देने के लिए यह निर्देश दिया है। IRCTC की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर 20 रुपए से 10 रुपए तक प्रति टिकट शुल्क लगता था। रेलवे एसी कोच में ऑनलाइन टिकट बुक करने पर 10 रुपए और स्लीपर में 20 रुपए के हिसाब से सर्विस चार्ज लेता था।
गौरतलब है कि बीते साल नवंबर में नोटबंदी के बाद कैशलेस और डिजिटल टिकट बुकिंग कराने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सरकार ने सर्विस चार्ज को हटा दिया था।

रेलवे द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 23 नवंबर 2016 से लेकर 28 फरवरी 2017 तक ऑनलाइन आरक्षित टिकटों की बुकिंग की वजब से यात्रियों से सर्विस चार्ज और सर्विस टैक्स के रूप में मिलने वाले 184 करोड़ रुपये नहीं मिल सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो