scriptदूर से देखकर घूम जाती है बस… खुला समस्याओं का पिटारा, सुनी लोगों की परिवेदनाएं | From a distance it just goes away The box of open problems | Patrika News

दूर से देखकर घूम जाती है बस… खुला समस्याओं का पिटारा, सुनी लोगों की परिवेदनाएं

locationजैसलमेरPublished: Feb 10, 2018 11:27:03 am

Submitted by:

jitendra changani

रख-रखाव के अभाव में भवन हो रहे जर्जर

Jaialmer patrika

patrika news

बस स्टैण्ड भवनों के बावजूद गांव के बाहर से बसों का हो रहा संचालन
जैसलमेर. रामदेवरा गांव में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की ओर से जोधपुर व फलोदी दो बस स्टैण्डों का निर्माण करवाया गया है, लेकिन उपयोग व देखरेख के अभाव में लाखों रुपए से निर्मित ये भवन जर्जर होते जा रहे है। जबकि भवन उपलब्ध होने के बावजूद रोडवेज बसों को गांव के बाहर से ही संचालित किया जा रहा है। ऐसे में ग्रामीणों व यात्रियों को परेशानी हो रही है। गांव में पोकरण रोड पर लाखों रुपए की लागत से विशाल भू-भाग पर जोधपुर आगार बस स्टैण्ड स्थित है। इस भवन का उपयोग मात्र मेले के दौरान एक-डेढ माह के लिए किया जाता है। शेष 11 माह तक इस भवन पर ताले लटके नजर आते है। भवन का निर्माण करीब डेढ दशक पूर्व करवाया गया था। निर्माण के बाद एक बार भी इसकी मरम्मत नहीं करवाने तथा देखरेख के अभाव में यह भवन जर्जर होता जा रहा है। इसी प्रकार नोखा धर्मशाला के पास फलोदी व बीकानेर की बसों के ठहराव के लिए फलोदी आगार बस स्टैण्ड का निर्माण करवाया गया था। यहां भी यात्रियों की सुविधा के लिए विशाल भू-भाग पर बस स्टैण्ड भवन व शौचालय निर्मित करवाए गए थे। इस स्टैण्ड का भी उपयोग मात्र ***** मेले के दौरान किया जाता है। ऐसे में मेले को छोडकऱ शेष दिनों में दोनों बस स्टैण्ड वीरान नजर आते है। ऐसे में लाखों रुपए की धनराशि का दुरुपयोग हो रहा है। गौरतलब है कि रोडवेज बसें गांव में न आकर राष्ट्रीय राजमार्ग से सीधी निकल जाती है। जिससे यात्रियों को परेशानी हो रही है।
खुला समस्याओं का पिटारा, सुनी लोगों की परिवेदनाएं
जिला स्तरीय जन सुनवाई का आयोजन
जैसलमेर. जिला कलक्टर कैलाशचन्द मीना ने जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान लोगों की परिवेदनाएं सुनी एवं संबंधित अधिकारियों को इनके समाधान करने के लिए कहा। जन सुनवाई के दौरान जैसलमेर गांधी कॉलोनी में रहने वाली सलमा ने जिला कलक्टर के समक्ष प्रार्थना-पत्र दिया कि उसका नाम खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम सूची में जोड़े, वहीं अन्य सहायता दिलाएं। जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर को निर्देश दिए कि वे इस गरीब महिला की अपील सुन कर उसका नाम खाद्य सुरक्षा सूची में जोड़े, ताकि उसे राशन की सामग्री मिले, वहीं सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता को उसके दो बच्चों की पालनहार पेंशन स्वीकृति करने, आयुक्त नगरपरिषद एवं उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास को उसको शहर के आंगनवाड़ी केन्द्र पर सहायिका के पद पर लगाने के निर्देश दिये। जनसुनवाई के दौरान परिवादी लक्ष्मीनारायण सेवक ने भोजका गांव में सिवाय चक व सरकारी भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने , महानरेगा में खेत का धोरा बंधवाने तथा फतेहचंद सेवक की ढाणी को विद्युतीकरण करवाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी जैसलमेर को इसकी जांच कर वस्तु स्थिति प्रस्तुत करने की बात कही। इसी प्रकार श्रीराम देवड़ा लाठी में राष्ट्रीय राजमार्ग व रेलवे चौराहा पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी पोकरण को इसकी जांच कर अतिक्रमण पाए जाने पर हटाने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो