scriptलाइम स्टोन परिवहन में भार क्षमता बढ़ाने की पूर्ण संभावना: प्रकाश | Full potential to increase load capacity in lime stone transport: Prak | Patrika News

लाइम स्टोन परिवहन में भार क्षमता बढ़ाने की पूर्ण संभावना: प्रकाश

locationजैसलमेरPublished: Jan 18, 2021 09:34:48 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-रेलवे के महाप्रबंधक ने सोनू रेलवे लाइन का जायजा लिया

लाइम स्टोन परिवहन में भार क्षमता बढ़ाने की पूर्ण संभावना: प्रकाश

लाइम स्टोन परिवहन में भार क्षमता बढ़ाने की पूर्ण संभावना: प्रकाश

जैसलमेर. उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने रविवार को जैसलमेर जिले में हमीरा.सोनू रेल लाइन का जायजा लिया और सोनू स्टेशन पहुंचकर वहां से लाइम स्टोन परिवहन की क्षमता में बढ़ोतरी की संभावनाओं की परख की। इस मौके पर मंडल रेल प्रबंधक जोधपुर गीतिका पांडे भी उनके साथ थी। दोनों अधिकारियों ने पिछले दिनों सोनू स्टेशन पर प्लेटफॉर्म में मालगाड़ी के फंसने की घटना के मद्देनजर भी मौका स्थल देखा और अधिकारियों से विचार-विमर्श किया। वहां निरीक्षण के बाद महाप्रबंधक ने जैसलमेर स्टेशन पर अधिकारियों के साथ बातचीत की। जिला कलक्टर आशीष मोदी भी महाप्रबंधक और डीआरएम से चर्चा करने स्टेशन पहुंचे।
27 प्रतिशत राजस्व सोनू लाइन से
जैसलमेर स्टेशन पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए महाप्रबंधक ने बताया कि सोनू रेल लाइन से लाइम स्टोन परिवहन की क्षमता को भविष्य में और बढ़ाया जा सकता है। सोनू स्टेशन का भविष्य बहुत शानदार है। उन्होंने कहा कि जैसलमेर के इस सेक्टर से उत्तर पश्चिम को कुल माल परिवहन का 27 प्रतिशत राजस्व मिलता है। पिछले महीने यहां से 75 रैक गई थी। इसे आने वाले समय में मांग के अनुरूप बढ़ाने में रेलवे पूरी तरह सक्षम है।
प्लेटफॉर्म के डिजाइन में कमी
सोनू स्टेशन में प्लेटफॉर्म धंसने की घटना के संबंध में आनंद प्रकाश ने बताया कि इस कार्य में सामग्री की गुणवत्ता में किसी तरह की कमी नहीं पाई गई है लेकिन डिजाइन में अवश्य कमी रही है। रेलवे का सतर्कता विभाग इसकी जांच कर रहा है। यह सामने आया है कि लोडिंग में जिस तरह की मशीनरी काम में ली जाती हैए उसके संबंध में पहले से आंकलन नहीं किया गया। पांच नम्बर लाइन का काम 15 फरवरी तक पूरा किया जाएगा। दो प्लेटफार्म बनने से वहां काफी सुविधा हो जाएगा। महाप्रबंधक ने बताया कि सोनू-हमीरा रेल लाइन राजस्व अर्जन के लिहाज से रेलवे और राज्य सरकार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने जैसलमेर से एकमात्र रानीखेत ट्रेन की रवानगी का समय तड़के तीन बजे होने से यात्रियों को होने वाली परेशानियों की बात को स्वीकार करते हुए कहा कि इस संबंध में यह व्यवस्था की जा सकती है कि रेल की साफ -सफाई के बाद यात्रियों को विश्राम करने की सुविधा मिल जाए। महाप्रबंधक ने जैसलमेर.दिल्ली इंटरसिटी ट्रेन को पुन: शुरू करने के सवाल के जवाब में कहा कि इस संबंध में मंत्रालय सभी पक्षों पर विचार करने के बाद निर्णय लेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो