हांफा रेल का इंजन, अटकी आधा दर्जन रेलें

- 8 घंटे बाद खुला रेल मार्ग
- यात्री हुए परेशान, बीकानेर यात्रियों को बसों से किया रवाना

By: Deepak Vyas

Published: 19 Sep 2021, 07:38 AM IST


जैसलमेर/पोकरण/रामदेवरा. जोधपुर से जैसलमेर जाने वाली एक्सप्रेस रेल के इंजन में आई तकनीकी खराबी के कारण हांफ गया तथा बीच रास्ते ही अटक गया। जिसके कारण शनिवार को दिनभर में आधा दर्जन से अधिक रेलें प्रभावित हुई। जैसलमेर से जोधपुर व बीकानेर रेलमार्ग पूरी तरह से बाधित हो गया तथा किसी भी रेल का संचालन नहीं हो पाया। जिसके कारण यात्रियों को परेशानी हुई। भीषण गर्मी के मौसम में रेलवे स्टेशन पर बैठे यात्री पसीने से तरबतर होते नजर आए। गौरतलब है कि जोधपुुर से जैसलमेर जाने वाली रेल संख्या 04809 का इंजन रामदेवरा स्टेशन पर खराब हो जाने से रुक गया। इस दौरान जोधपुर से जैसलमेर जाने वाली साधारण रेल व बीकानेर-जैसमलेर रेल को जैसलमेर के लिए रवाना कर दिया गया। करीब 11 बजे रेल संख्या 04809 इंजन के कुछ चलने पर रवाना हुई। रामदेवरा रेलवे स्टेशन से करीब तीन किमी दूर पहुंचने पर पोल नंबर 184/6-7 के पास इंजन हांफ गया तथा रुक गया।
सिंगल लाइन होने से अवरुद्ध हुआ मार्ग
रामदेवरा से गोमट तक सिंगल रेल लाइन मार्ग है। यहां इंजन हांफ जाने के कारण मार्ग पूरी तरह से अवरुद्ध हो गया। इसके बाद जोधपुर से आए एक इंजन से रेल को जोड़कर पुन: रामदेवरा स्टेशन लाया गया, लेकिन खराब इंजन मौके पर ही रह गया। उसे स्टेशन नहीं लाया जा सका।
पहिये हो गए जाम, आठ घंटे बाद हुआ रवाना
रेलवे सूत्रों के अनुसार इंजन के पहिये पूरी तरह से जाम हो गए है तथा ट्रेक पर अटक गए है। अन्य इंजन से दिन में प्रयास भी किया गया, लेकिन इंजन अपनी जगह से नहीं हिला। गोमट रेलवे स्टेशन पर खड़ी जैसलमेर-बीकानेर एक्सप्रेस के इंजन से भी प्रयास किया गया, लेकिन इंजन नहीं खिसका। शाम छह बजे बाद रेलवे जोधपुर डीजल विभाग के सीनियर डीएमई जोगेन्द्र मीणा के नेतृत्व में आठ लोगों की टीम ने इंजन को ठीक किया। इसके बाद रामदेवरा स्टेशन ले जाया गया। इस इंजन के ट्रेक से हटने के बाद अटकी रेलों को एक-एक कर रवाना किया गया। देर रात इस इंजन को जोधपुर वर्कशॉप ले जाकर ठीक किया जाएगा।
ये ट्रेनें हुई बाधित
सिंगल रेलवे लाइन पर इंजन के हांफ जाने के कारण दोपहर साढ़े 12 बजे जैसलमेर से लालगढ़ चलने वाली रेल भी गोमट स्टेशन पर खड़ी कर दी गई। इसी प्रकार जैसलमेर-जोधपुर साधारण रेल भी नहीं चल पाई। साथ ही जैसलमेर-बांद्रा एक्सप्रेस, लीलण एक्सप्रेस, जम्मुतवी रेलें भी प्रभावित हुई।
भीषण गर्मी में यात्रियों का हुआ बेहाल
जोधपुर से आई रेल के रामदेवरा स्टेशन, जैसलमेर से आई बीकानेर एक्सप्रेस के गोमट स्टेशन पर रुक जाने के कारण इनमें सवार यात्रियों को भीषण गर्मी के दौरान परेशानी हुई। साथ पोकरण रेलवे स्टेशन पर इंतजार कर रहे यात्रियों का भी गर्मी के मौसम में बेहाल हो गया। गोमट स्टेशन पर कैंटीन आदि की व्यवस्था नहीं होने के कारण यात्रियों, विशेषकर छोटे बच्चों व वृद्धों को परेशानी से रूबरू होना पड़ा।
बसों से किया रवाना
बीकानेर जाने वाली रेल सुबह साढ़े 11 बजे गोमट स्टेशन पर पहुंची। देर शाम तक यात्रियों का बेहाल हुआ। इसके बाद रेलवे विभाग की ओर से एक बस की व्यवस्था की गई। इस बस से फलोदी व बीकानेर के करीब 50 यात्रियों को शाम छह बजे बाद रवाना किया गया।
ये अधिकारी रहे उपस्थित
इंजिन के हाफ जाने वाले स्थान 184/6-7 के पास रेलवे गैंगमैन की टीम, रेलवे सुरक्षा बल रामदेवरा चौकी प्रभारी मुखराम राही, इंजिन के पायलट, लोको पायलट सहित अन्य स्टाफ मौके पर उपस्थित रहा।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned