डिमांड नोट जमा करने के 3 माह की अवधि में कृषि विद्युत कनेक्शन जारी कराएं: ऊर्जा मंत्री

-बैठक में जिले में पेयजल व विद्युतापूर्ति सुचारु बनाए रखने पर जोर

By: Deepak Vyas

Updated: 11 Jun 2021, 09:15 AM IST

जैसलमेर. ऊर्जा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भू-जल, कला, साहित्य एवं पुरातत्व मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को कहा कि किसानों की ओर से कृषि कनेक्शन के लिए डिमांड राशि जमा कराने के 90 दिन की अवधि में उन्हें विद्युत कनेक्शन जारी करने की कार्यवाही की जानी चाहिए, जिससे कि वे समय पर फसल बुवाई का कार्य कर सकें। उन्होंने कृषि विद्युत कनेक्शनों को त्वरित गति से जारी कर किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। ऊर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. कल्ला गुरूवार को जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में पानी, बिजली के अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। बैठक में अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद, जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, नगरपरिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला, जिला कलक्टर आशीष मोदी, अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिसिंह मीना के साथ ही गोविन्द भार्गव, विकास व्यास, शंकरलाल माली एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
15 दिन में नलकूप को विद्युतीकरण करें
ऊर्जा मंत्री ने जलदाय एवं विद्युत निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लोगों को समय पर पीने का पानी एवं बिजली आपूर्ति व्यवस्था सुचारू रूप से करें ताकि उन्हें पानी बिजली की समस्या नहीं रहे। उन्होंने जलदाय विभाग के नलकूपों को 15 दिन में विद्युत कनेक्शन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने फीडर सेग्रीगेशन कार्य के अन्तर्गत जिन फीडर पर नलकूप ज्यादा हैं, उनमें घरेलू फीडर प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए और जनप्रतिनिधियों की सलाह लेकर कार्य करने पर जोर दिया। उन्होंने विद्युत प्रसारण निगम के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे 132 केवी जीएसएस मोहनगढ़ के लिए सामग्री प्राप्त कर तत्काल ही उसे चालू करे। उन्होंने अन्य स्वीकृत जीएसएस के कार्य में भी गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पेयजल आपूर्ति के प्रति किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें। उन्होंने कन्सीजेन्सी प्लान के अन्तर्गत टेन्करों से पेयजल आपूर्ति करके लोगों को पीने का पानी समय पर उपलब्ध करवानेए जल जीवन मिशन के कार्य के दौरान एवं नहरबंदी को ध्यान में रखते हुए पानी स्टोरेज की क्षमता के लिए अधिक से अधिक डिग्गियों के निर्माण की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
नहरी क्षेत्र में सिंगल फेस विद्युत कनेक्शन जारी करे
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने ऊर्जा मंत्री को कहा कि जैसलमेर नहरी क्षेत्र में सिंगल फेस के विद्युत कनेक्शन की स्वीकृति जारी कराएं ताकि यहां भी गंगानगर की तरह किसानों को सिंचाई की सुविधा मिले। उन्होंने मोहनगढ़ 132 केवी जीएसएस के लिए उपकरण एवं अन्य सामग्री निगम स्तर से उपलब्ध करवाकर शीघ्र ही चालू करने, किसानों द्वारा कृषि कनेक्शनों के लिए जो उपकरण लगाये जाते है उसकी अनुमति देकर उन्हें पुनर्भरण के माध्यम से भुगतान की व्यवस्था करवाने की आवश्यकता भी जताई। मंत्री ने जैसलमेर की स्थिति को देखते हुए स्वीकृत हुए 132 केवी जीएसएस के कार्यों को त्वरित गति से कराने पर जोर दिया।
इन्होंने रखे विचार
जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे ने ऊर्जा मंत्री को कहा कि वे यहां की भौगोलिक परिस्थिति एवं दूरियों को देखते हुए विद्युत एवं पेयजल के कार्यों के लिए निर्धारित नोम्र्स में छूट प्रदान कराएं। उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत को कहा कि वे आंधियों के दौरान अपने विभाग का सिस्टम इस प्रकार से विकसित करे कि विद्युत व्यवधान होते ही उन्हें 24 घण्टे में सही करवाया जाये। उन्होंने फीडर सेग्रीगेशन कार्य के लिए अतिरिक्त बजट आवंटित करवाने पर बल दिया। जिला कलक्टर आशीष मोदी ने पानीए बिजली के साथ ही पेयजल प्रोजेक्ट के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निर्देशों की पालना में पानी.बिजली के कार्यो में और अधिक सुधार लाएं। बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत एनके जोशी, जलदाय जेपी जोरवाल के साथ ही विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता तथा पेयजल प्रोजेक्ट के अधीक्षण अभियंता ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned