JAISALMER NEWS- पेयजल आपूर्ति के अभाव में जीएलआर सूखे, पानी संकट से हर कोई बेहाल

JAISALMER NEWS- पेयजल आपूर्ति के अभाव में जीएलआर सूखे, पानी संकट से हर कोई बेहाल

jitendra changani | Publish: Jun, 14 2018 06:39:23 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

जिले के इन गांवों में दो महिनों से ठप पेयजल आपूर्ति

जैसलमेर. जिले के इन गांवों में दो महिनों से ठप पेयजल आपूर्ति
जैसलमेर. कहीं हेडपंप खराब तो कहीं पेयजल आपूर्ति के लिए बने जीएलआर में पानी के अभाव के कारण जिले के एक दर्जन से अधिक गांवों में पेयजल संकट के हालात बने हुए है, लेकिन जिम्मेदार इस ओर ध्यान ही नहीं दे रहे। पोकरण क्षेत्र के लाठी और अन्य क्षेत्रों में पेयजल के ऐसे हालात से आमजन के साथ पशु और वन्यजीवों की प्यास नहीं बुझ रही।

 

दो माह से जलापूर्ति बंद, आधा दर्जन जीएलआर सूखे
पोकरण. क्षेत्र के मेड़वा गांव में करीब आधा दर्जन जीएलआर व पशु खेलियां गत दो माह से खाली पड़ी हैं तथा ग्रामीणों को पेयजल संकट से रूबरू होना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि मेड़वा गांव, प्रभुपुरा, बाबो की ढाणी, खाखूराम मेघवाल की ढाणी, खेतदान चारण की ढाणी सहित सभी जीएलआर को जलदाय विभाग की ओर से मुख्य हैडवक्र्स डूंगरे की डिग्गी से जोड़ा गया है। इन सभी जीएलआर व पशु खेलियों में गत दो माह से जलापूर्ति बंद पड़ी है। जिससे ग्रामीणों व मवेशी के इस भीषण गर्मी में पेयजल संकट के कारण बेहाल हो रहे हैं।

 

 

Jaisalmer Patrika
IMAGE CREDIT: Patrika

आधा दर्जन हैंडपंप दो महीनों से खराब
पोकरण. क्षेत्र के माड़वा गांव में विभिन्न ढाणियों में स्थित करीब आधा दर्जन हैंडपंप गत दो माह से खराब पड़े हैं। जिससे क्षेत्र में पेयजल संकट व्याप्त है। ग्रामीणों के अनुसार माड़वा गांव में आमसिंह की ढाणी, मुल्तानसिंह की ढाणी, बेलदारों की ढाणी, हड़वंतसिंह की ढाणी सहित आधा दर्जन ढाणियों में पेयजल व्यवस्था के नाम पर केवल हैंडपंप ही हैं। ये हैंडपंप गत दो माह से खराब पड़े हैं। जिससे ढाणियों में पेयजल संकट व्याप्त है तथा ग्रामीणों को अपने स्तर पर ट्रैक्टर टंकियों से पानी खरीदकर लाना पड़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में भीषण गर्मी के मौसम में मवेशी के बुरे हाल है।

 

नलकूप को दुरुस्त जलापूर्ति सुचारु
लाठी गांव में खराब पड़े नलकूप को ठीक कर जलापूर्ति सुचारु की गई। जिससे ग्रामीणों को राहत मिली। गौरतलब है कि गत आठ दिनों से नलकूप खराब होने के कारण मुस्लिम पाड़ा, दर्जी पाड़ा, मेघवंशी पाड़े आदि जगह पर निर्मित जीएलआर में जलापूर्ति बंद पड़ी थी। जिससे ग्रामीणों को परेशानी हो रही थी। इस संबंध में राजस्थान पत्रिका के 11 जून के अंक को ‘जलापूर्ति ठप, ग्रामीण परेशान’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया गया। जिस पर हरकत में आए जलदाय विभाग ने कार्रवाई करते हुए मंगलवार को नलकूप को ठीक कर जलापूर्ति सुचारु की। जिससे ग्रामीणों ने राहत की सांस ली।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned