Jaisalmer- लंबे इंतजार के बाद सुरक्षा के भाव से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी बेटिया

राजकीय कन्या महाविद्यालय का शुभारंभ

By: jitendra changani

Published: 23 Sep 2017, 11:14 PM IST


जैसलमेर (पोकरण). क्षेत्र में लंबे इंतजार के बाद यहां की बेटिया सुरक्षा के भाव के बीच उच्च शिक्षा अर्जित करने का सपना पूरा कर सकेगी। पोकरण में कन्या महाविद्यालय शुरू होने से यह सुखद स्थिति बनी है। जिले में अब दो कन्या महाविद्यालय होने से बालिकाओं को उच्च शिक्षा लेने में सहुलियत होगी।नीय सूरजप्रोल स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय का शनिवार को उद्घाटन किया गया। राज्य सरकार की ओर से कुछ माह पूर्व पोकरण में कन्या महाविद्यालय स्वीकृत किया गया तथा इसी सत्र से महाविद्यालय शुरू कर 100 से अधिक छात्राओं को बीए प्रथम वर्ष में प्रवेश दिया गया। इसके बाद महाविद्यालय के लिए भवन नहीं होने पर महाविद्यालय का संचालन राजकीय महाविद्यालय के कमरों में हो रहा था। इसकी दूरी ज्यादा होने के कारण बालिकाओं को आने-जाने में परेशानी हो रही थी। इसे देखते हुए महाविद्यालय प्रशासन, शिक्षा विभाग, नगरपालिका के प्रयासों से पूर्व में संचालित हो रहे राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय भवन में शनिवार को महाविद्यालय का संचालन शुरू किया गया।

गौरतलब है कि गत वर्ष राबाउप्रावि को निकटवर्ती राबाउमावि में समायोजित किया गया है। ऐसे में यह भवन खाली पड़ा था। यह विद्यालय भवन आबादी क्षेत्र में बस्ती के बीचोंबीच होने के कारण बालिकाओं के लिए नजदीक व सुरक्षित होने के कारण इस भवन में फिलहाल बालिका महाविद्यालय शुरू किया गया। शनिवार सुबह क्षेत्रीय विधायक ने फीता काटकर इसका शुभारंभ किया। उन्होंने भरोसा दिलाया कि शीघ्र ही कस्बे के आबादी क्षेत्र के पास भूमि आवंटित करवाकर नए भवन का निर्माण करवाया जाएगा।
समारोह में नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी जोधाराम विश्रोई, शिक्षाविद् रेंवताराम बारूपाल, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाचार्या मंजूलता नवल ने विचार व्यक्त किए। इससे पूर्व व्याख्याता बजरंगसिंह राठौड़ ने महाविद्यालय की समस्याओं से अवगत करवाया। राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.एनके व्यास ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता गिरधारीलाल जयपाल ने किया।
इस अवसर पर छात्रसंघ अध्यक्ष जितेन्द्रकुमार, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष उम्मेदसिंह झलोड़ा, भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष अनिल व्यास, नगर मंडल अध्यक्ष श्यामलाल पंवार सहित बड़ी संख्या में लोग व विद्यार्थी उपस्थित थे।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned