scriptशिक्षा को बढ़ावा देने सरकार प्रयासरत, स्कूलों का किया क्रमोन्नत : मंत्री | Government is trying to promote education, schools have been upgraded: | Patrika News

शिक्षा को बढ़ावा देने सरकार प्रयासरत, स्कूलों का किया क्रमोन्नत : मंत्री

locationजैसलमेरPublished: May 06, 2022 08:10:45 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

– मंत्री ने ली ग्रामीणों के साथ बैठकें, कई मुद्दों पर चर्चा

शिक्षा को बढ़ावा देने सरकार प्रयासरत, स्कूलों का किया क्रमोन्नत : मंत्री

शिक्षा को बढ़ावा देने सरकार प्रयासरत, स्कूलों का किया क्रमोन्नत : मंत्री

पोकरण. राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता विभाग के मंत्री व पोकरण विधायक शाले मोहम्मद ने कहा कि किसी भी समाज का शिक्षा के बिना विकास संभव नहीं है। इसी को देखते हुए प्रदेश की कांग्रेस सरकार व मुख्यमंत्री शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से प्रयासरत है और कई तरह की योजनाएं संचालित की जा रही है। मंत्री शाले मोहम्मद ने कस्बे में स्थित अपने निवास फतेह मंजिल पर लोगों व कार्यकर्ताओं के साथ शुक्रवार को सुबह बैठक लेते हुए कहा कि प्रदेश में नए स्कूल, कॉलेज खोलने के साथ विद्यालयों को क्रमोन्नत करने का कार्य किया गया है, ताकि गांवों में गुणवत्ता के साथ उच्च शिक्षा मिल सके। उन्होंने बताया कि पोकरण में दो कॉलेजों के साथ भणियाणा व सांकड़ा में भी महाविद्यालय शुरू कर दिए गए है। ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के प्रति विद्यार्थियों का लगाव बढ़ रहा है। उन्होंने क्षेत्र के लोगों से अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने और राष्ट्र की सेवा में भागीदार बनकर क्षेत्र का नाम रोशन करने का आह्वान किया। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में संचालित योजनाओं की भी जानकारी दी। साथ ही बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने का आग्रह करते हुए बालिका शिक्षा को लेकर संचालित योजनाओं, साइकिल व स्कूटी वितरण योजना से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि सरकार प्रत्येक वर्ग के हित में कार्य कर आमजन को राहत पहुंचाने का प्रयास कर रही है। भीषण गर्मी व अकाल के दौरान सरहदी जिले में पशु शिविरों का संचालन शुरू कर दिया गया है, ताकि मवेशी को चारा पानी मिल सके। शीघ्र ही चारा डिपो भी शुरू किए जाएंगे, ताकि पशुपालकों को सस्ती दर पर चारा उपलब्ध हो सके। उन्होंने प्रदेश की कांग्रेस सरकार की ओर से पोकरण क्षेत्र में दी गई सौगातों की जानकारी दी।
चाय पत्ती से हटाएं मंडी शुल्क
जयपुर थोक चाय व्यापार संघ के मुरलीधर राठी, स्वरूपचंद राठी आदि ने मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन मंत्री शाले मोहम्मद को सुपुर्द कर बताया कि पूर्व में 2006 में चाय पत्ती पर मंडी शुल्क का प्रावधान किया गया था। इस आदेश को तत्कालीन सरकार ने वापिस ले लिया था, लेकिन गत 27 अप्रेल को यह आदेश पुन: लागू किया गया है। उन्होंने बताया कि चाय आमजन की दैनिक दिनचर्या का हिस्सा है। देश के किसी भी राज्य में चाय पर मंडी शुल्क नहीं लिया जाता है। उन्होंने बताया कि यदि इस शुल्क को नहीं हटाया गया तो राज्य के राजस्व पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। साथ ही चाय पत्ती पर लगाए गए 2.1 प्रतिशत मंडी शुल्क के कारण आमजन पर महंगाई की मार पड़ेगी। उन्होंने मंडी शुल्क को स्थगित कर आमजन को राहत दिलाने की मांग की है।
ग्रामीणों से की मुलाकात
लाठी. राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता विभाग के मंत्री व पोकरण विधायक शाले मोहम्मद ने शुक्रवार को क्षेत्र के धोलिया गांव का दौरा किया। गांव में पहुंचने पर ग्रामीणों ने उनका साफा व मालाएं पहनाकर स्वागत किया। इस दौरान आयोजित बैठक में मंत्री ने राज्य सरकार की ओर से संचालित योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए उनका लाभ अर्जित करने का आह्वान किया। साथ ही ग्रामीणों की समस्याएं सुनकर संबंधित विभागों के अधिकारियों को निराकरण के लिए निर्देशित किया। इस मौके पर हेमाराम, बगङुराम, नेताराम, बीरबलराम, बाबूराम, सोहन, रामधन मांजू, सहीराम, मालाराम, दीपसिंह सहित ग्रामीण उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो