बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने सरकार कर रही है प्रयास : मंत्री

- 242 छात्राओं को दिए गार्गी, प्रिदयदर्शनी व प्रोत्साहन पुरस्कार

By: Deepak Vyas

Published: 17 Feb 2021, 08:01 PM IST

पोकरण. राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण विभाग मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि राज्य सरकार पूरी तरह से प्रयास कर रही है कि ग्रामीण क्षेत्र में बैठी बालिका को उच्च शिक्षा मिले और वह आगे बढ़कर क्षेत्र व देश का नाम रोशन कर सके। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री व पोकरण विधायक शाले मोहम्मद ने मंगलवार को कस्बे के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित गार्गी, इंदिरा प्रियदर्शनी व बालिका प्रोत्साहन सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि करीब 21 वर्ष पूर्व लोगों को हस्ताक्षर करना सीखाने व साक्षर का दर्जा देने के लिए सरकार की ओर से साक्षरता अभिान, आखर कोटडिय़ां, प्रौढ़ शिक्षा जैसे कार्यक्रम संचालित किए गए थे, लेकिन अब समय में परिवर्तन के साथ शिक्षा को लेकर जनजागरण होने लगा है। प्रत्येक व्यक्ति अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने का सपना संजोता है। उन्होंने कहा कि शहरों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी बालिका शिक्षा को लेकर लोग आगे आ रहे है। चूल्हे चौके तक सीमित रहने वाली बालिकाएं व युवतियां आज सीमा पर खड़ी होकर देश की रक्षा कर रही है तथा लड़ाकू विमान के साथ ऊंची उड़ान भर रही है। उन्होंने जैसलमेर जैसे पिछड़े जिले की सुदूर ढाणियों में निवास करने वाली बालिकाओं से भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर क्षेत्र का नाम रोशन करने का आह्वान किया। उन्होंने सरकार की ओर से बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए संचालित की जा रही योजनाओं, दिए जाने वाले पुरस्कारों, साइकिल व स्कूटी वितरण योजना के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
स्टेडियम का होगा निर्माण
मंत्री शाले मोहम्मद ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि छात्राओं को शिक्षा के साथ खेलों में भी रुचि लेनी चाहिए। उन्होंने बताया कि पोकरण में खेलों के विकास को लेकर 25 लाख रुपए की लागत से स्टेडियम का निर्माण करवाया जाएगा। साथ ही इंडोर स्टेडियम के भी प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि पोकरण सोलर पार्क के रूप में विकसित हो रहा है। जिससे लोगों को रोजगार मिल रहा है। उन्होंने पूववर्ती भाजपा सरकार पर आरोप लगाते हुए बताया कि बाड़मेर में रिफाइनरी के कार्य में सरकार ने रोड़ा डाला, जिससे प्रदेश को नुकसान हुआ। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रिफाइनरी के कार्य को गति दी तथा इसे समय पर पूरा करने के लिए सरकार पूरी तरह से प्रयास कर रही है।
बालिकाओं को किया सम्मानित, मंत्री ने दिए स्कूल बैग
समारोह के दौरान सांकड़ा ब्लॉक क्षेत्र में गार्गी, इंदिरा प्रियदर्शनी व बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत चयनित 242 छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इसी प्रकार समारोह के दौरान अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने अपनी तरफ से पुरस्कार पाने वाली छात्राओं के साथ राबाउमावि में अध्ययनरत कुल 500 बालिकाओं को भी स्कूल बैग भी वितरित किए।
इन्होंने भी रखे विचार
समारोह के दौरान समाजसेवी व पार्षद नारायण रंगा, उपखंड अधिकारी राजेश विश्रोई, पुलिस उपाधीक्षक मोटाराम गोदारा, गार्गी पुरस्कार से सम्मानित तहसीलदार बंटी राजपूत, मुख्य ब्लॉक शिक्षाधिकारी प्रवीण मेहत्ता ने भी विचार रखते हुए बालिकाओं को उच्च शिक्षा अर्जित कर क्षेत्र का नाम रोशन करने का आह्वान किया। प्रधानाचार्या माना चारण ने धन्यवाद ज्ञापित किया। संचालन हेमशंकर जोशी व विक्रम पुरोहित ने किया।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned